राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan Elections 2023: हॉट सीट अभी बाकी है! कोटा संभाग में बीजेपी ने सभी 8 पुराने प्रत्याशियों पर लगाया दांव

Rajasthan Elections 2023: कोटा संभाग में बीजेपी की दूसरी लिस्ट में सभी पूर्व विधायक और हारे हुए प्रत्याशी हैं. बीजेपी ने इस आठ विधानसभा पर किसी भी नए को मौका नहीं दिया है. बीजेपी ने सभी गुटों को साधने का भी प्रयास किया और और सभी एक साथ हैं, ऐसा भी संदेश दिया है. कोटा संभाग की 8 विधानसभा में जिन चेहरों पर दांव लगाया है उनमें से 7 वर्तमान में विधायक हैं और एक पूर्व विधायक हैं.

कोटा दक्षिण विधानसभा पर जातिगत के साथ पूर्व विधायक को मौका

कोटा दक्षिण विधानसभा ब्राह्मण बहुल्य सीट हैं, इस लिहाज से भी बीजेपी ने यहां ब्राह्मण प्रत्याशी चुना है. इसके साथ ही वह विधायक होने के साथ ही पांच साल सक्रिय रहे इसे देखते हुए भी कोटा दक्षिण विधानसभा से संदीप शर्मा को मौका दिया गया है. संदीप शर्मा दो बार विधायक रह चुके हैं और विकल्प के रूप में कोई बड़ा नाम भी सामने नहीं था ना ही इस सीट पर कोई तीखा विरोध था, इसके चलते यहां जातिगत आधार को भी ध्यान में रखा गया है.

कोटा उत्तर, अंता और रामगंजमंडी विधानसभा के बदल रहे समीकरण

कोटा उत्तर विधानसभा में बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया. कोटा संभाग के साथ राजस्थान की हॉट सीट में भी इसे गिना जाता है. कांग्रेस से केवल शांति धारीवाल व अमित धारीवाल का नाम ही सामने आ रहा है, जबकि बीजेपी से प्रहलाद गुंजल ही इन्हें टक्कर दे सकते हैं. इसके साथ ही रामगंजमंडी में भी केवल मदनन दिलावर का नाम था, लेकिन बदलते समीकरण विधायकों की सीट बदल सकते हैं, रामगंजमंडी में चन्द्रकांता मेघवाल पहले 2 बार चुनाव लड चुकी हैं.

वहीं पूर्व में मदन दिलावर बारां से चुनाव लड़ चुके हैं, इस लिहाज से सीट बदलने की संभावना जताई जा रही है. लाडपुरा से भी टिकट घोषित नहीं किया गया, यहां सबसे अधिक दावेदार है, कांग्रेस में भी यही हाल है, लाडपुरा विधानसभा में सबसे अधिक नाम सामने आ रहे हैं, जिसमें मोइनुद्दीन गुड्डू, शिवराज गुंजल, मनोज दुबे, कुंदन यादव, पूनम गोयल के नाम चल रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button