राज्य

Rajasthan Weather: राजस्थान में नवंबर में कम रहेगी सर्दी, जानें इस बार कितनी पड़ेगी ठंड?

Jaipur: नवंबर में सर्दी और बारिश होने (Rajasthan Weather) का इंतजार कर रहे किसानों और आमजन को इस बार दोनों के लिए दिसंबर-जनवरी का इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम केंद्र नई दिल्ली ने नवंबर महीने के मौसम का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसमें राजस्थान में कम बारिश होने और तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहने यानी सर्दी कम पड़ने की संभावना जताई है। अक्टूबर के महीने में भी तापमान सामान्य से अधिक रहने और बारिश भी सामान्य से कम हुई, जिसके कारण सर्दी की जो अच्छी शुरुआत होनी थी, वैसी हुई नहीं।

मौसम विभाग ने क्या कहा?

मौसम केन्द्र से जारी फोरकास्ट के मुताबिक राजस्थान समेत मध्य और दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश सामान्य से कम हो सकती है। हालांकि उत्तरी भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल के एरिया में बारिश सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान जताया है। उत्तर और मध्य बारिश में अक्टूबर से मई-जून तक जो बारिश होती है, उसका 90 फीसदी कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस होता है। अक्टूबर के महीने में इस बार 3 से ज्यादा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में आए, लेकिन उनमें से केवल 2 ही ज्यादा सक्रिय रहे।

नवंबर में दिन रहेंगे गर्म, रातें कम ठंडी

मौसम विभाग ने राजस्थान में नवंबर के महीने में दिन (Rajasthan Weather) गर्म रहने और रातें कम ठंडी रहने का अनुमान जताया है। इस पूरे महीने प्रदेश में बारिश कम होने के कारण तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। वहीं नवंबर के महीने में दीपावली तक कोई बड़ा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी आने की उम्मीद कम जताई है, जिससे पहाड़ों पर बर्फबारी और अच्छी बारिश हो सके। राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में 15 नवंबर तक औसत तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है, जबकि दिन का अधिकतम तापमान का औसतन 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

रबी की फसल की बुवाई करने वालों के लिए खराब

इस बार रबी की फसल की बुवाई अधिकांश जगहों पर अक्टूबर में हो गई। मिड अक्टूबर में पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश हुई, जिसके बाद किसानों ने बुवाई शुरू की। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 33.79 लाख हेक्टेयर रकबे पर बुवाई हो चुकी है, जो कुल लक्ष्य का करीब 29 फीसदी है, लेकिन अब नवंबर के शुरुआती 12 दिन बारिश नहीं होने की संभावना है। ऐसे में बुवाई की ये रफ्तार धीमी पड़ सकती है।

अक्टूबर में भी सामान्य से 21 फीसदी कम हुई बारिश

राजस्थान में अक्टूबर का महीना भी मौसम के लिहाज (Rajasthan Weather) से ज्यादा अच्छा नहीं रहा। मानसून विदाई के बाद से प्रदेश में बारिश सामान्य से 21 फीसदी कम रही। राजस्थान में 1 से 31 अक्टूबर तक औसत बारिश 10.9MM होती है, जबकि इस पूरे सीजन में ये 8.9MM हुई है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान में बारिश सामान्य से ज्यादा रही, लेकिन पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों में ये औसत से काफी कम रही। इसका असर ये रहा है कि पिछले 12 साल में अक्टूबर में इस बार रात में तापमान भी ज्यादा रहा यानी सर्दी कम रही।

Read More- Rajasthan Election 2023: भरतपुर में कांग्रेस ने नहीं खोले सारे पत्ते, 7 में से 5 पर ही उतारे प्रत्याशी, पूर्व विधायकों पर ही खेला दांव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button