राज्य

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम ले सकता है करवट, 6 जिलों में जारी हुआ ओले-बारिश का अलर्ट, जानें आपके संभाग में कैसा रहेगा मौसम?

Jaipur: राजस्थान में 26 नवंबर से मौसम में (Rajasthan Weather) बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण दक्षिण-पश्चिम जिलों में कहीं-कहीं तेज बारिश के साथ ओले गिरने और तेज आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसे देखते हुए चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर और पाली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज बारिश और ओले के साथ यहां 40 से 60 KM की स्पीड से तेज हवा चलने की आशंका जताई है। वहीं, कुल 22 जिलों में बारिश की संभावना है।

नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बदलेगा मौसम

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया- एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में 26 नवंबर से हल्की बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं। दरअसल, अरब सागर की खाड़ी से हवाओं के साथ उपयुक्त नमी सप्लाई होने से इस सिस्टम का सर्वाधिक असर देखने को मिलेगा।

इस संभाग में हो सकती है ज्यादा बारिश

सबसे ज्यादा बारिश उदयपुर संभाग (Rajasthan Weather) के जिलों में होने की संभावना है। मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां 27 नवंबर को राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग में देखने को मिल सकती है। 28 नवंबर से इस सिस्टम के कमजोर होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने हो सकती है। जयपुर में शुक्रवार सुबह हल्की धुंध रही। यहां रात के पारे में बढ़ोतरी हुई है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने 26 नवंबर को चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर और पाली जिलों के लिए ऑरेज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने इन जिलों में तेज बारिश और ओले के साथ यहां 40 से 60 KM की स्पीड से तेज हवाएं चलने की आशंका जताई है। इन जिलों के अलावा जोधपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, जयपुर, डूंगरपुर, बूंदी, भीलवाड़ा, भरतपुर, बारां, बांसवाड़ा, अलवर और अजमेर में बारिश होने की संभावना जताई है।

हवा रूकने से तापमान बढ़ा

उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के नजदीक आने (Rajasthan Weather) से उत्तर-पश्चिमी हवाएं भी आना रूक गई, जिससे राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 14.2, जोधपुर में 14.3 और बाड़मेर में 14.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। चूरू, झुंझुनूं में आज मिनिमम टेम्प्रेचर बढ़कर 10 डिग्री सेल्सियस, जबकि सीकर में 9.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। इधर अजमेर, उदयपुर में भी आज न्यूनतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई। सीकर में चल रहे ड्राई मौसम के बीच आज तापमान में करीब 2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि सुबह हल्की धुंध छाने के बाद मौसम साफ हो गया।

Read More- Rajasthan में थमा विधानसभा चुनाव का प्रचार, आखिरी दिन पीएम मोदी ने की सभा, सीएम ने घड़ी देखकर 7 मिनट पहले भाषण रोका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button