राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan News: इस तारीख तक मिल जाएंगे विधायकों को नए घर, 50 हजार आवास भत्ता होगा बंद

Jaipur: प्रदेश में नई विधानसभा के गठन के लिए 199 सीटों पर मतदान (Rajasthan News) के बाद 3 दिसम्बर को मतगणना की तैयारी तेजी से चल रही है। उधर, विधानसभा सचिवालय ने नए विधायकों को आवास आवंटन के लिए नए बने 160 फ्लैटों का कब्जा राजस्थान आवासन मंडल से लेने की प्रक्रिया तेज कर दी है। यह फ्लैट हाल ही बनकर तैयार हुए हैं। जिनका मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लोकार्पण किया था। विधानसभा सचिवालय के अनुसार दिसम्बर के दूसरे सप्ताह तक राजस्थान आवासन मंडल फ्लैट का कब्जा विधानसभा को सौंप देगा। इसके बाद नए विधायकों की शपथ के साथ ही फ्लैट आवंटन की प्रक्रिया शुरू होगी। बताया जा रहा है कि नए फ्लैट का कब्जा 10 दिसंबर तक विधानसभा को मिल जाएगा। आवासों का आवंटन सामान्य प्रशासन विभाग व विधानसभा की ओर से किया जाएगा।

ऐसे होगा आवंटन

प्रदेश में 200 विधानसभा सीटें हैं। अभी 199 सीटों पर चुनाव हुआ है। एक पर स्थगित होने के कारण बाद में होगा। 200 विधायकों में से 160 को नए फ्लैट दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री सहित 30 मंत्रियों और विधानसभा अध्यक्ष के लिए सिविल लाइंस व गांधी नगर में बंगले बने हुए हैं। शेष 9 विधायकों के लिए बजाज नगर व अन्य स्थानों पर मकान आवंटन होगा

50 हजार आवास भत्ता होगा बंद

अब तक सभी विधायकों के लिए फ्लैट नहीं होने की स्थिति में 50 हजार प्रतिमाह आवास भत्ता दिया जा रहा था। लेकिन फ्लैट का आवंटन होने से यह भत्ता नहीं मिलेगा। अब तक कई विधायक भत्ता लेकर जयपुर में स्थिति अपने फ्लेट व किराए पर रह रहे थे।

पहले नहीं थी एक जगह रहने की व्यवस्था

इससे पहले विधायकों के रहने के लिए एक जगह (Rajasthan News) आवास उपलब्ध नहीं थे। मुख्यमंत्री और मंत्री सिविल लाइस में रहते आए हैं, लेकिन विधायकों को गांधी नगर, जालूपुरा, विधायकपुरी, लालकोठी में आवास आवंटित होते थे। यह पहली बार होगा लगभग सभी विधायक एक जगह रहेंगे।

विधायक को मिलती है यह सुविधाएं

वेतन – 40 हजार रुपए प्रतिमाह

निर्वाचन क्षेत्र भत्ता – 70 हजार रुपए प्रतिमाह

टेलीफोन भत्ता – 2500 रुपए प्रतिमाह

दैनिक भत्ता – 2 हजार रुपए प्रतिदिन (विधानसभा सत्र चलने और समिति की बैठक होने पर)

यात्रा भत्ता – 3 लाख रुपए तक का किराया पुनर्भरण, एक वित्तीय वर्ष में

चिकित्सा – आरजीएचएस के तहत चिकित्सा सुविधा

विधायक कोष – 5 करोड़ रुपए सालाना, क्षेत्र में अपनी अनुशंसा पर काम करा सकते हैं

Read More- China Respiratory Illness: चीन में लगातार बढ़ रहे रेस्पिरेटरी बीमारी के मामले, जानें भारत में इसका कितना खतरा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button