राज्य

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 10 से ज्यादा शहरों में छाया घना कोहरा, इस तारीख से जोर पकड़ेगी सर्दी

Jaipur: राजस्थान के जैसलमेर, जोधपुर, उदयपुर, दौसा समेत कई शहरों (Rajasthan Weather Update) में आज सुबह भी कोहरा छाया रहा। बीकानेर गंगानगर के एरिया में कोहरा छाने के साथ हल्की सर्द हवाएं चलने से तापमान में गिरावट हुई। मौसम विभाग ने गुरुवार को हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर के एरिया में कहीं-कहीं बादल छाने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि राज्य में एक-दो दिन ऐसे ही कोहरा छाने और सर्दी रहने की संभावना है, लेकिन 3 दिसंबर से मौसम साफ होने लगेगा और सर्दी के तेवर तेज होंगे। उदयपुर शहर में आज कोहरे का असर ज्यादा रहा। थोड़ी दूरी पर भी कुछ नजर नहीं आ रहा था।

घना कोहरा छाने से घटी विजिबिलिटी

राजस्थान के सीकर, चूरू, झुंझुनूं, गंगानगर समेत कई शहरों में आज सुबह घना कोहरा छाने से यहां विजिबिलिटी 100 मीटर से कम रह गई। कोहरे के कारण शेखावाटी में बाइपास पर गाड़ियों की रफ्तार भी प्रभावित रही। कोहरे के कारण इन शहरों में ह्यूमिडिटी का लेवल भी सुबह 70 फीसदी से ऊपर रहा। कोहरे, धुंध के कारण यहां आज भी सूरज की चमक हल्की रही। मौसम विभाग ने आज भरतपुर, अलवर, हनुमानगढ़ के कुछ एरिया में लोकल स्तर पर बादल बनने और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की भी संभावना जताई है। भरतपुर में सुबह हल्की बारिश हुई।

माउंट आबू में 5 डिग्री पर पहुंचा पारा

हिल स्टेशन माउंट आबू में आज तापमान सबसे कम (Rajasthan Weather Update) दर्ज हुआ। यहां न्यूनतम तापमान आज एक डिग्री सेल्सियस गिरकर 5 पर पहुंच गया। सीकर के फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नजदीक रहा। जैसलमेर में तापमान आज भी कल की तरह 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा, लेकिन यहां सुबह कोहरा खूब रहा। गंगानगर में हल्के बादल छाने से तापमान बढ़कर 15.6 पर आ गया। भरतपुर में सुबह हल्की बारिश हुई। बारिश के कारण काम पर जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने से रुकी उत्तरी हवाएं

उत्तर भारत के जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, लद्दाख, पंजाब पर एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव (Rajasthan Weather Update) हुआ है, जिससे एक चक्रवाती हवाओं का सिस्टम विकसित होने से उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाएं रुक गई है। इस कारण राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली में तापमान अभी स्थिर बना हुआ है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम का असर 1 दिसंबर को खत्म हो जाएगा। इसके बाद उत्तर भारत से बफीर्ली हवा आनी शुरू होगी, जिससे राजस्थान समेत उत्तर भारत और मध्य भारत के राज्यों में तापमान में 2 से 3 या उससे ज्यादा डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है।

Read More- Bar Council Election: राजस्थान में 8 दिसंबर को होंगे बार एसोसिएशन के चुनाव, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की रोक वाली याचिका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button