राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में कांग्रेस का क्या हाल? सचिन पायलट एक बार फिर से आगे

टोंक: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए डाले गए मतों (Rajasthan Election Result 2023) की सुबह से अभी तक वोटों की गिनती में रुझान भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में है। ताजा अपडेट के मुताबिक बीजेपी 199 सीटों में से 126 सीट पर आगे चल रही है। कांग्रेस की 61 सीटों पर बढ़त है। इसके अलावा, 12 सीटों पर अन्य प्रत्याशी आगे हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के दूसरे राउंड की मतगणना में सीएम अशोक गहलोत के धुर विरोधी और टोंक से कांग्रेस के प्रत्याशी और युवा नेता सचिन पायलट फिर आगे हो गए हैं। पहले राउंड में वह बीजेपी प्रत्याशी से पीछे हो गए थे. पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे भी झालरापाटन सीट पर 5 हजार वोटों से आगे चल रही हैं।

EC के रुझानों में बीजेपी 27 पर आगे

राजस्थान चुनाव आयोग के शुरुआती रुझान में बीजेपी ने 27 सीटों पर बढ़त बना ली है। जबकि कांग्रेस 18 सीटों पर आगे है। भारत आदिवासी पार्टी, बसपा और रालोद को एक एक सीट पर बढ़त मिली हुई है।

सरकार बनाने के लिए 101 सीट जरूरी

राजस्थान विधानसभा की कुल 200 सीटों (Rajasthan Election Result 2023) में 199 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान हुआ था। श्रीकरणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन की वजह से चुनाव नहीं कराए गए। राजस्थान में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 101 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है। राजस्थान में पिछले दो दशक से ज्यादा समय से सीएम की कुर्सी बीजेपी और कांग्रेस के इर्द-गिर्द घूमती रही है। प्रदेश में एक बार कांग्रेस तो दूसरी बार बीजेपी की सरकारों का बनना और गिरना एक रिवाज जैसा है। बीजेपी शुरू से कह रही थी कि इस बार भी सियासी रिवाज कायम रहेगा। जबकि कांग्रेस नेता सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत दावा कर रहे थे कि इस बार परंपरा बदलेगी।

रिकॉर्ड मतदान

बता दें कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को वोट डाले गए थे। एमपी की तरह राजस्थान में भी बंपर वोटिंग हुई थी। प्रदेश में पहली बार रिकॉर्ड 75.45 प्रतिशत मतदान हुआ। राजस्थान चुनाव 2018 में कांग्रेस ने 39.30 प्रतिशत वोट हासिल मिले थे और उसे 100 सीटें मिली थीं। बीजेपी को 38.77 प्रतिशत वोट मिले और पार्टी 73 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी।

Read More- Rajasthan Election: चुनाव नतीजों से पहले बागेश्वर बाबा से ‘पर्ची’ निकलवाने पहुंची वसुंधरा राजे? चर्चा में धीरेंद्र शास्त्री के साथ की तस्वीर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button