राज्य

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बर्फ जमा देने वाली सर्दी, माउंट आबू में पारा 3 डिग्री गिरकर माइनस में आया, जानें कहां कितनी ठंड?

Jaipur: राजस्थान में अब बर्फ जमा देने वाली सर्दी (Rajasthan Weather Today) शुरू हो गई। बीती रात कई शहरों के न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। हिल स्टेशन माउंट आबू में बुधवार सुबह न्यूनतम तापमान माइनस में दर्ज हुआ, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। यहां पेड़ की पत्तियों, घास के मैदान और फूलों पर बर्फ जम गई। गाड़ियों की छत, कांच पर ओस की बूंदें जमकर बर्फ में तब्दील हो गई।

माउंट आबू में इतना रहा तापमान

माउंट आबू में तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया है। सीकर के फतेहपुर में भी आज सीजन में पहली बार पारा 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। सरहदी इलाके जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर में भी बीती रात तेज सर्दी रही। यहां तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का उतार-चढ़ाव रहा। चूरू में न्यूनतम तापमान करीब 2 डिग्री सेल्सियस गिरकर 7.4 पर आ गया। गंगानगर में तापमान 10.8, बीकानेर में भी 10.8 और जैसलमेर में 11.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

जयपुर और चित्तौड़गढ़ में पड़ रही इतनी ठंड

चित्तौड़गढ़ में सुबह घना कोहरा छाया नजर (Rajasthan Weather Today) आया। विजिबिलिटी 50 मीटर से भी कम रह गई। न्यूनतम तापमान 0.3 डिग्री गिरकर 11 डिग्री पर आ गया। सुबह खेत-खलिहानों में ओस की बूंदें जमी नजर आई। राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जयपुर समेत तमाम शहरों में आज मौसम बिल्कुल साफ है। सुबह से तेज धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिली। जयपुर में मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रहा, न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री रहा था।

क्या कहना है मौसम विशेषज्ञों का?

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अब अगले कुछ दिन राज्य में मौसम साफ रहेगा और उत्तर-पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाओं का असर रहेगा, जिससे सुबह-शाम तेज सर्दी रही। क्योंकि अगले कुछ दिन उत्तर भारत में मौसम साफ रहेगा। माउंट आबू में तापमान 2 से 3 डिग्री गिरकर माइनस में आ गया है। यहां खेत-खलिहानों में सुबह बर्फ जमी नजर आई।

Read More- Rajasthan Politics: अशोक गहलोत के पूर्व ओएसडी लोकेश शर्मा का नया खुलासा, सचिन पायलट को लेकर कही ये बड़ी बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button