राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan New CM: नया मुख्यमंत्री मिलते ही मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा तेज, मेवाड़-वागड़ से इन दिग्गजों को मिल सकता है मौका

Jaipur: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश का सस्पेंस खत्म होने (Rajasthan New CM) के बाद मंगलवार को राजस्थान का भी इंतजार खत्म हुआ। भजनलाल शर्मा को विधायक दल की बैठक में राजस्थान का नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है। 15 दिसंबर को भजनलाल शर्मा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मुख्यमंत्री पद के बाद अब मंत्रिमंडल में कौन-कौन होगा इसकी चर्चाएं शुरू हो गई हैं। जातिगत समीकरण, वरिष्ठता सहित अन्य बातों को देखते हुए कई नाम चर्चा में हैं।

मेवाड़-वागड़ से कई विधायक मंत्री मंडल की रेस में

ऐसे में बीजेपी को 17 विधायक देने वाले मेवाड़-वागड़ की बात करें तो यहां के नेताओं को हमेशा बड़ा पद ही मिला है। साथ ही कई मंत्री भी रहे हैं। इस बार भी मेवाड़-वागड़ से कई नाम सामने आ रहे हैं। राजस्थान में 3 दिसंबर को आए परिणाम में उदयपुर संभाग यानी मेवाड़ और वागड़ की 28 विधानसभाओं में से 17 विधानसभा में बीजेपी को जीत मिली है।

मेवाड़ और वागड़ ने दिए कई मंत्री

मेवाड़ और वागड़ की बात करें तो यहां से कई कद्दावर नेता रहे हैं। बीजेपी हो या कांग्रेस दोनों दलों के नेताओं के पास बड़े मंत्रालय रहे हैं। अभी भारतीय जनता पार्टी की बात करें तो यहां से असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया शिक्षा मंत्री के साथ ही राजस्थान में गृहमंत्री रहे हैं। इनके अलावा नंदलाल मीणा तो जनजाति मंत्री रहे, किरण माहेश्वरी उच्च शिक्षा मंत्री, श्रीचंद कृपलानी सहित अन्य मंत्री रह चुके हैं।

इन नामों की चर्चा तेज

बाबूलाल खराड़ी: उदयपुर जिले में असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया के बाद झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी ही हैं जो चौथी बार विधायक बने हैं। कांग्रेस सरकार होते हुए भी पिछली बार इन्हे सर्वश्रेष्ठ विधायक का अवॉर्ड मिला था।

श्रीचंद कृपलानी: चित्तौड़गढ़ जिले की निंबाहेड़ा विधानसभा सीट से कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे उदयलाल आंजना को हराने वाले श्रीचंद कृपलानी भी मंत्री बनाए जा सकते हैं। वह पिछली बीजेपी सरकार में नगरीय विकास और आवास मंत्री थे।

हेमंत मीणा: प्रतापगढ़ जिले की प्रतापगढ़ विधानसभा से बीजेपी के हेमंत मीणा गहलोत सरकार में विधायक रहे रमेश मीणा को हराकर विधायक बने हैं। इनके पिता नंदलाला इसी सीट से 4 बार विधायक बने और मंत्री भी। इनके नाम की भी चर्चा है।

कैलाश मीणा: उदयपुर संभाग की बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले की 9 विधानसभा में से बीजेपी के पास 2 ही विधायक हैं। इनके गढ़ी विधानसभा से लगातार दूसरी बार विधायक बने कैलाश मीणा का भी नाम चल रहा है।

विश्वराज सिंह मेवाड़: राजसमंद जिले की नाथद्वारा सीट से कांग्रेस सरकार के समय विधानसभा अध्यक्ष रहे सीपी जोशी को हराने वाले विधायक मेवाड़ पूर्व राजघराने के सदस्य विश्वराज सिंह मेवाड़ को भी तोहफा मिल सकता है।

इनको भी मिल सकता है मौका

बीजेपी सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री रहीं दिवंगत किरण माहेश्वरी (Rajasthan New CM) की बेटी राजसमंद सीट से दूसरी बार विधायक बनीं दिप्ती माहेश्वरी को भी मंत्री बनाया जा सकता है। इनके अलावा राजसमंद जिले से ही भीम विधायक जो लगातार 3 बार विधायक बने हरिसिंह रावत और 5वीं बार विधायक बने सुरेंद्र सिंह राठौड़ को भी मौका मिल सकता है।

Read More- Parliament Security Breach: संसद में ‘संकट मोचक’ बने राजस्थान के ‘हनुमान’, सीट से उठे और अनजान शख्स को दबोचा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button