राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan CM Oath Ceremony: सीएम का शपथ ग्रहण समारोह, ट्रैफिक पुलिस की पहल, गूगल मैप में दिखेंगे बंद रास्ते

Jaipur: नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Rajasthan CM Oath Ceremony) के शपथ ग्रहण समारोह के चलते रामनिवास बाग और आस-पास के मार्गों पर यातायात को बंद किया जा रहा है। ऐसे में लोगों को परेशानी से बचाने के लिए यातायात पुलिस ने पहली बार गूगल के सहयोग से गूगल मैप में इन सभी मार्गों को बंद दिखाया जा रहा है। ऐसे में अगर बाहर से आने वाले पर्यटक मैप देखकर चल रहे हो तो पहले ही सावधान हो जाएंगे। समारोह में प्रधानमंत्री सहित कई वीवीआईपी लोग मौजूद रहेंगे। ऐसे में यातायात पुलिस द्वारा प्रधानमंत्री के आने से पहले और जाने के बाद ड्रोन से यातायात पर निगरानी रखकर डायवर्ट किया जाएगा।

बंद किए जाने वाले मार्गों को बंद दिखाएगा गूगल मैप

एडिशनल कमिश्नर यातायात राहुल प्रकाश ने बताया कि लोगों को परेशानी ना हो, इसलिए गूगल प्रबंधन के साथ बातचीत करके पुलिस द्वारा बंद किए जाने वाले सभी मार्गों को गूगल मैप में ब्लॉक दिखाया गया। ऐसे में सभास्थल के आस-पास के मार्गों पर ज्यादा जाम नहीं लगेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री के आने से पहले और जाने के बाद शहर के प्रमुख स्थान जहां सबसे ज्यादा भीड़ रहेगी, वहां ड्रोन से निगरानी की जाएगी। ताकि कहीं पर जाम ज्यादा रहेगा तो उसे तुरंत खाली करवा सके।

आमजन के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

  • मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह के दौरान रामनिवास बाग और आस-पास के यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। यातायात पुलिस ने आमजन की सुविधा के लिए 1095, 2565630, 2561256 और 8764866972 हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।
  • कार्यक्रम के दौरान जेएलएन मार्ग व रामनिवास बाग और आस-पास के मार्गों पर यातायात बंद रहेगा। इस दौरान यातायात समानान्तर मार्गों से डायवर्ट होगा। वीआईपी मूवमेंट से जेएलएन मार्ग के यातायात का दबाव टोंक रोड सहित मार्गों पर बढ़ जाएगा।

बसों का संचालन

  • आगरा रोड की तरफ जाने वाली बसें अजमेर रोड सोडाला, 200 फीट से किसान धर्म कांटा, न्यू सांगानेर रोड, बी-2 बाइपास, जवाहर सर्किल, जगतपुरा होते हुए जाएंगी।
  • दिल्ली रोड जाने वाली बसें सिन्धी कैंप से झोटवाड़ा रोड, सीकर रोड होते हुए 14 नंबर से दिल्ली रोड जाएंगी।
  • अजमेर रोड की तरफ जाने वाली बसें अजमेर रोड, सोढ़ाला होते हुए 200 फीट से अजमेर रोड की तरफ जाएंगी।
  • टोंक रोड की तरफ जाने वाली बसें अजमेर रोड से सोडाला, 200 फीट, किसान धर्मकांटा, न्यू सांगानेर रोड, बी-टू बाइपास होते हुए टोंक रोड पर जाएंगी।
  • कार्यक्रम के दौरान सभास्थल के आस-पास वाले एरिया में मिनी बसों का संचालन बंद रहेगा। इसलिए इन मार्गों पर चलने वाली सिटी बसों को आवश्यकतानुसार डायवर्ट किया जाएगा।

यात्रियों को निर्देश-समय पर पहुंचे

राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शुक्रवार को देशभर के वीवीआईपी जयपुर में रहेंगे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान शुक्रवार को एयर ट्रैफिक में बदलाव रहेगा। दरअसल पीएम विजिट के दौरान अन्य फ्लाइट के शेड्यूल को कुछ समय के लिए प्रोटोकॉल के तहत बदला किया जा सकता है। इस दौरान एयरपोर्ट पर विशेष विमान आएंगे।

पीएम मोदी समारोह में होंगे शामिल

एयरपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे। इससे पहले सुबह करीब 8:30 बजे विशेष विमान से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा जयपुर आएंगे। पीएम सहित अन्य शहरों से आए हुए अतिथि शुक्रवार शाम तक वापस जाएंगे। इसे देखते हुए एयरपोर्ट प्रशासन ने भी यात्रियों से तय समय पर आने की अपील की है। दरअसल पॉलिटिकल एंगेजमेंट के चलते आज एयरपोर्ट व्यस्त रहेगा।

5 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात होंगे

रामनिवास बाग में आयोजित हो रहे मुख्यमंत्री शपथ समारोह (Rajasthan CM Oath Ceremony) के लिए शहर की यातायात व्यवस्था और कानून-व्यवस्था के लिए 5 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। समारोह में प्रधानमंत्री के अलावा कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। कार्यक्रम आयोजन के दौरान पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने सभी अधिकारियों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी है। कार्यक्रम में जयपुर कमिश्नरेट के अलावा अन्य जिलों से पुलिसकर्मी और अधिकारी बुलाए गए हैं। इसके अलावा पुलिस मुख्यालय के भी कई अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाए जाएंगे।

Read More- Rajasthan New CM: नया मुख्यमंत्री मिलते ही मंत्रिमंडल को लेकर चर्चा तेज, मेवाड़-वागड़ से इन दिग्गजों को मिल सकता है मौका

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button