राज्य

Rajasthan News: सीएम बनते ही एक्शन मोड में आए भजनलाल शर्मा, योजनाओं के लिए पहली ही बैठक में दिए ये संकेत

Jaipur: राज्य की भजनलाल सरकार (Rajasthan News) अब एक्शन मोड में दिख रही है। विधायकों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति कर दी गई है। प्रोटेम स्पीकर बनाए गए वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को सोमवार शाम को राज्यपाल कलराज मिश्र ने राजभवन में शपथ भी दिला दी। विधानसभा सत्र 20 और 21 को बुलाया जा सकता है। इसमें सभी विधायकों को प्रोटेम स्पीकर शपथ दिलाएंगे। इसी दौरान विधानसभा अध्यक्ष पद पर भाजपा की ओर से मनोनीत विधायक वासुदेव देवनानी का चयन भी हो जाएगा। इसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार होगा। मंत्रियों के नामों को एक दिन पहले ही मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे में हरी झंडी मिल चुकी है।

कालीचरण सराफ ने ली प्रोटेम स्पीकर की शपथ

सोलहवीं विधानसभा के लिए राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को राजभवन में आयोजित समारोह में पूर्व मंत्री और वरिष्ठ विधायक कालीचरण सराफ को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी, वासुदेव देवनानी, उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा सहित अन्य विशिष्ट जन उपस्थित रहे। प्रोटेम स्पीकर के साथ तीन सदस्यीय पैनल भी बनाया गया है। इसमें इसमें वरिष्ठ विधायक दयाराम परमार, प्रताप सिंह सिंघवी और किरोड़ीलाल मीना शामिल हैं।

पहली बैठक में विभागों को दिए स्पष्ट संकेत

मुख्यमंत्री भजनलाल ने सोमवार को अपनी पहली ही बैठक (Rajasthan News) में सभी विभाग प्रमुखों को स्पष्ट संकेत दिए कि योजनाओं में भ्रष्टाचार किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकारी योजनाओं का जनता को समय पर लाभ मिले। आगामी 25 साल के विजन को लेकर योजनाओं को तैयार करने के लिए कहा गया है। हालांकि इससे पहले सभी विभागों के सौ दिवसीय कामकाज को लेकर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए कहा है। यह प्लान 10 दिन में मांगा गया है। इसमें भाजपा के संकल्प पत्र की योजनाएं भी शामिल होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा का संकल्प पत्र नरेन्द्र मोदी की गारंटी है। योजनाओं की सर्विस डिलीवरी के लिए समस्या रहित सिस्टम तैयार किया जाए। सुशासन सिर्फ शब्द न रहे, इसे चरितार्थ करके दिखाना है। अधिकारी प्राथमिकताएं तय करके अच्छा काम करें।

दिल्ली के दो दिवसीय दौरे से लौटे भजनलाल

दिल्ली के दो दिवसीय दौरे से लौटने के बाद शाम को मुख्यमंत्री सभी विभागों के अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव और सचिवों की सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में बैठक ले रहे थे। उन्होंने आईएएस अधिकारियों को लेकर कहा कि आप लोगों की रेपुटेशन कहीं भी पहले पहुंचती है, इसलिए ध्यानपूर्वक काम करें और गरीब व जरूरतमंद लोगों का ध्यान रखें। अधिकारियों को बार-बार बदलने में उनका विश्वास नहीं है, लेकिन बेहतर काम करना होगा। बैठक में सीएस उषा शर्मा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव टी. रविकांत सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

ये भी बोले सीएम

  • अधिकारी जनता के प्रति दायित्वों का ईमानदारी से करें निर्वहन।
  • भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, महिला सुरक्षा एवं सुदृढ कानून-व्यवस्था सरकार की प्राथमिकता।
  • प्रधानमंत्री की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलते हुए सरकार कार्य करेगी।
  • प्रशासन में भ्रष्टाचार हर्गिज नहीं किया जाएगा बर्दाश्त।

बिरला से मुख्यमंत्री भजनलाल ने की मुलाकात

दिल्ली दौरे के दूसरे दिन मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Rajasthan News) ने दोनों उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा के साथ उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केन्द्रीय सड़क और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से शिष्टाचार भेंट की। सभी ने मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्रियों को बधाई देते हुए शुभकामनाएं दीं।

Read More- Parliament Winter Session: सदन में कार्यवाही में बाधा डालने पर 47 सांसदों पर गिरी गाज, अधीर रंजन-सौगत रॉय समेत 33 सदस्य लोकसभा से निलंबित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button