राज्य

Rajasthan Weather Update: माउंट आबू के बाद फतेहपुर में भी जमी बर्फ, इन शहरों में भी दर्ज किया गया सीजन का सबसे कम तापमान

Jaipur: राजस्थान में आज सीजन की सबसे (Rajasthan Weather Update) सर्द रात रही। उत्तर भारत से आई सर्द हवाओं से रही गलनभरी सर्दी से आज जयपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर समेत 11 शहरों में सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। माउंट आबू की वादियों के बाद आज फतेहपुर के मैदानों में भी बर्फ जमा देने वाली सर्दी रही। इधर अरब सागर में बने सिस्टम के असर से आज झालावाड़, बारां, उदयपुर, डूंगरपुर के एरिया में आज सुबह हल्के बादल छाए रहे।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जाने के बाद आ रही सीधी हवाओं से घटा तापमान

माउंट आबू में आज लगातार तीसरे दिन न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस रहा। यहां वादियों में आज भी बर्फ की हल्की परत जमी दिखी। माउंट आबू के साथ आज सीकर के फतेहपुर में भी तापमान जमाव बिंदु के पास 0.7 पर दर्ज हुआ। यहां भी तेज सर्दी के कारण खेतों में खड़ी फसलों की पत्तियों पर ओंस की बूंदें जम गईं। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जाने के बाद अब सर्द हवाएं सीधी मैदानी राज्यों में आनी शुरू हो गई। इससे राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के शहरों में तापमान गिरने लगा है।

इन शहरों में रही सीजन की सबसे सर्द रात

राजधानी जयपुर में आज सीजन की सबसे ठंडी (Rajasthan Weather Update) रात रही। यहां न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कल 11.3 पर था। ग्रामीण इलाकों में आज गलनभरी सर्दी रही, लेकिन दिन चढ़ने और सूरज निकलने के साथ ही सर्दी का असर थोड़ा कम हो गया। कोटा में भी आज न्यूनतम तापमान पहली बार 10.6 पर दर्ज हुआ। चूरू में आज न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इन शहरों के साथ करौली, धौलपुर, चित्तौड़गढ़, सीकर, पिलानी, भीलवाड़ा, पाली और उदयपुर में भी आज इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ।

Read More- Rajasthan News: सीएम बनते ही एक्शन मोड में आए भजनलाल शर्मा, योजनाओं के लिए पहली ही बैठक में दिए ये संकेत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button