इंडिया

Revised Criminal Law Bills: CRPC की 177 धाराओं में हुआ बदलाव, मॉब लिंचिंग करने पर होगी फांसी की सजा, लोकसभा में बोले गृह मंत्री अमित शाह

New Delhi: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को तीन नए आपराधिक कानून विधेयक (Revised Criminal Law Bills) पर बोलते हुए लोकसभा में कहा कि भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (CRPC) में पहले 484 धाराएं थीं, अब 531 होंगी। 9 नई धाराएं जोड़ी गई हैं। 39 नए सब सेक्शन जोड़े गए हैं।

CRPC की 177 धाराओं में हुआ बदलाव

अमित शाह ने कहा कि सीआरपीसी के 177 धाराओं में बदलाव हुआ है। 44 नए प्रोविजन और स्पष्टीकरण जोड़े गए हैं। 35 सेक्शन में टाइम लाइन जोड़ी हैं और 14 धाराओं को हटा दिया गया है।

मॉब लिंचिंग अपराध पर होगी फांसी की सजा

लोकसभा में गृह मंत्री ने कहा कि मॉब लिंचिंग घृणित (Revised Criminal Law Bills) अपराध है और हम इस कानून में मॉब लिंचिंग अपराध के लिए फांसी की सजा का प्रावधान कर रहे हैं। लेकिन मैं विपक्ष से पूछना चाहता हूं कि आपने (कांग्रेस) भी वर्षों देश में शासन किया है, आपने मॉब लिंचिंग के खिलाफ कानून क्यों नहीं बनाया? आपने मॉब लिंचिंग शब्द का इस्तेमाल सिर्फ हमें गाली देने के लिए किया, लेकिन सत्ता में रहे तो कानून बनाना भूल गए।

इन पर भी किया जाएगा अमल

उन्होंने सदन को जानकारी देते हुए कहा कि सीआरपीसी की जगह भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता 2023 इस सदन के अनुमोदन के बाद अमल में आएगी। इसके अलावा भारतीय साक्ष्य अधिनियम (एविडेंस एक्ट 1872) की जगह भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 अमल में आएगा।

Read More- Parliament Winter Session: सदन में कार्यवाही में बाधा डालने पर 47 सांसदों पर गिरी गाज, अधीर रंजन-सौगत रॉय समेत 33 सदस्य लोकसभा से निलंबित

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button