राज्य

Rajasthan Weather Update: गंगानगर-हनुमानगढ़ में सीजन की सबसे ठंडी रात, दो संभागों में कल बारिश का अलर्ट, क्रिसमस के बाद पड़ेगी गलन वाली ठंड

Jaipur: राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज ठंड (Rajasthan Weather Update) पड़ने लगी है। चूरू में लगातार दूसरे दिन पारा चार डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है। यहां फसलों में पाला पड़ने की संभावना बन गई है। गंगानगर, हनुमानगढ़ में आज सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक कल से प्रदेश के मौसम में बदलाव आ सकता है। जोधपुर, बीकानेर संभाग के जिलों में आसमान में बादल छा सकते है और कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

प्रदेश में इस जिलें में रहा सबसे कम तापमान

प्रदेश में आज सबसे कम तापमान सीकर के फतेहपुर में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो कल के मुकाबले करीब एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। हनुमानगढ़ में आज न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, ये शहर का इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। इसी तरह गंगानगर में भी आज सीजन की सबसे सर्द रात रही, जहां आज का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार दूसरे दिन तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में लगातार तीसरे दिन तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। आज जयपुर में मौसम साफ रहा। इससे पहले बुधवार को दिनभर बादलों की आवाजाही रही, जिससे दिन का तापमान करीब 3 डिग्री सेल्सियस गिरकर 21.8 पर आ गया।

चूरू में पाला पड़ने जैसी स्थिति

मौसम और कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि चूरू में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस (Rajasthan Weather Update) से नीचे बना हुआ है। अगले कुछ दिन तापमान ऐसा ही रहता है तो यहां फसलों में पाला पड़ने की संभावना बढ़ जाएगी, क्योंकि वातावरण में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने के बाद जमीन पर खड़ी फसलों पर ओस की बूंदें जमने की स्थिति में आ जाती है। इससे सरसों, तारामीरा की फसल को नुकसान पहुंच सकता है। सीकर के फतेहपुर में 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो बुधवार के मुकाबले करीब एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

22 दिसंबर से बदलेगा मौसम

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 22 दिसंबर से एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ राज्य में एक्टिव होगा, जिससे बीकानेर, जोधपुर संभाग के जिलों में आंशिक तौर पर बादल छा सकते हैं। 22 की शाम या 23 दिसंबर को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी हो सकती है।

25 दिसंबर से बढ़ेगी सर्दी

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के हटने के बाद राजस्थान में 25 दिसंबर से सर्दी तेज (Rajasthan Weather Update) होने लगेगी। संभावना है कि तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है। कई शहरों में दिन में सर्द हवाएं या गलन भरी सर्दी भी रह सकती है। दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गंगानगर, हनुमानगढ़ में 24-25 दिसंबर को घना कोहरा भी रह सकता है।

Read More- Rajasthan News: गहलोत सरकार में मंत्री रहे रामलाल जाट को सता रहा गिरफ्तारी का डर, 5 करोड़ की धोखाधड़ी मामले में पहुंचे हाई कोर्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button