राज्य

Rajasthan Corona Update: राजस्थान में कोरोना के कुल 20 संक्रमित, जयपुर में 7 पॉजिटिव मरीज, जानें कितना खतरनाक है नया वैरिएंट

Jaipur: राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की (Rajasthan Corona Update) संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को प्रदेश में 11 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें 7 केस जयपुर से हैं। इसके बाद प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 20 पर पहुंच गई है। वहीं, दो संक्रमित मरीजों की दुर्घटना में मौत हो गई। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा रविवार को राजस्थान में कुल 722 लोगों के सैंपल लिए गए थे। इनमें सबसे ज्यादा सात संक्रमित मरीज जयपुर में सामने आए हैं। वहीं, अलवर, दौसा, कोटा और सवाई माधोपुर में एक-एक संक्रमित मरीज मिला है। इसके बाद हेल्थ डिपार्टमेंट ने मरीजों को आइसोलेशन मे रखा है। ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर लोगों की जांच करना शुरू कर दी है।

जयपुर जिलें में 7 पॉजिटिव मरीज

जयपुर सीएमएचओ डॉ. विजय फौजदार ने बताया- जयपुर जिले में आज 7 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। जबकि इससे पहले शुक्रवार को तीन और शनिवार को एक केस सामने आया था। इन सभी मरीजों में लक्षण हल्के हैं, लेकिन लोगों को अभी सतर्क रहने की जरूरत है। अगर किसी भी व्यक्ति के खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारी हो तो उसे तुंरत डॉक्टर को दिखाकर आवश्यक सलाह लेनी चाहिए।

ज्यादा खतरनाक नहीं है नया सब वैरिएंट

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड का नया (Rajasthan Corona Update) सब वेरिएंट जेएन.1 खतरनाक नहीं है। इससे प्रभावित ज्यादातर मरीजों में सामान्य और हल्के लक्षण ही देखने को मिल रहे हैं। कोमोरबिडिटी वाले मरीजों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसमें खासकर शुगर, हर्ट, किडनी के अलावा सांस की तकलीफ वाले मरीजों को भीड़-भाड़ वाले एरिया और हॉस्पिटल में जाने से पहले कोविड एप्रोपिएट बिहेवियर की पालना करनी चाहिए।

26 को सभी हॉस्पिटल में संसाधनों की होगी जांच

हेल्थ डिपार्टमेंट ने सभी मेडिकल कॉलेजों, हॉस्पिटलों के प्रिंसिपल और अधीक्षकों को अपने-अपने यहां मौजूद दवाइयों, ऑक्सीजन प्लांट्स, बैड्स की व्यवस्था पूरी तरह से तैयार रखने के निर्देश दिए है। इन सभी उपकरणों और व्यवस्था की जांच के लिए 26 दिसंबर को सभी हॉस्पिटल में मॉकड्रिल आयोजित करवाई जाएगी।

Read More- Rajasthan Weather Update: राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कमजोर होते ही गिरा रात का तापमान, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button