राज्य

JN.1 Vairant Update: पिछले 24 घंटों में 529 नए मरीज, गुजरात, गोवा समेत इन राज्यों में फैला JN.1 सब वेरिएंट

New Delhi: न्यू ईयर से पहले देश में कोरोना जेएन.1 (JN.1 Vairant Update) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस जेएन.1 के 40 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 529 नए मामले सामने आए हैं। 26 दिसंबर तक देशभर में कोरोना वायरस जेएन.1 के 109 मामले सामने आ चुके हैं। गुजरात से छत्तीस, कर्नाटक से 34, गोवा से 14, महाराष्ट्र से नौ, केरल से छह, राजस्थान और तमिलनाडु से चार-चार और तेलंगाना से दो मामले सामने आए। हालांकि, ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

देश में कोविड के कुल इतने मरीज

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल ने जानकारी दी कि इस कोविड के इस नए सब-वैरिएंट की जांच की जा रही है। इस नए वैरिएंट से घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि संक्रमित लोगों में से 92 प्रतिशत लोग घर में रहकर ही रिकवर हो रहे हैं। देश में इस समय कोविड के 4,093 एक्टिव मामले हैं। मंत्रालय ने यह भी जानकारी दी कि कोविड की वजह से पिछले 24 घंटों में तीन मौतें हुईं। कर्नाटक में दो और गुजरात में मौत के एक मामले सामने आए। बता दें कि इस समय न्यू ईयर की छुट्टियां मनाने के लिए बढ़ी तादाद में लोग पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे हैं। मौजूदा त्योहारी सीजन को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव सुधांश पंत ने कोविड के मामलों पर नियंत्रण रखने और लोगों को कोविड प्रोटोकॉल को पालन करने की सलाह दी।

अब तक 4.5 करोड़ लोग कोविड से संक्रमित

पिछले चार सालों में देश भर में 4.5 करोड़ से अधिक लोग कोविड (JN.1 Vairant Update) से संक्रमित हुए, जिसमें 5.3 लाख से अधिक लोगों की मौतें हुईं। मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है, जिसकी राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत है। इस मामले में मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वेबसाइट के मुताबिक, देश में अब तक कोविड टीकों की 220.67 करोड़ खुराकें लगाई जा चुकी हैं। हिमाचल में मंगलवार को कोविड जांच के लिए 151 सैंपल दिए गए, जिसमें शिमला में दो कोरोना के मामले सामने आए।

Read More- Bhajanlal Government ने दिया एक और बड़ा झटका, अब 50 हजार भर्ती को किया रद्द, जानें क्या है पूरा मामला

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button