राज्य

Rajasthan News: ERCP पर किसानों ने बीजेपी को दे डाली चेतवानी, बोले- ‘लोकसभा चुनाव में भुगतना बड़ेगा खामियाजा’

Bharatpur: राजस्थान में ईआरसीपी (Rajasthan News) का मुद्दा पिछले पांच साल से सुर्खियों में बना हुआ है। साल 2017 में राजस्थान की तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों में पानी की समस्या को दूर करने के लिए ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट बनाकर, केंद्र सरकार के पास भेजा था। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार से मांग किया था कि “ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित कर, इसको पूरा कराया जाए।” हालांकि साल 2018 के प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आ गई और ईआसीपी योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया गया।

ERCP को लेकर कई बार हुई खींचतान

बीते पांच सालों के दौरान प्रदेश में सत्तासीन रही कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच ईआरसीपी को लेकर काफी खींचतान हुई। दोनों ही सियासी दल एक दूसरे पर ईआरसीपी को अटकाने का आरोप लगाती रही। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी कई बार प्रधानमंत्री से ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित करने की मांग की थी, लेकिन केंद्र की बीजेपी सरकार ने तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मांगों को अनसुना कर दिया। वहीं अब राजस्थान में दोबार बीजेपी प्रचंड बहुमत से जीत कर सत्ता में आई है, ऐसे में पूर्वी राजस्थान के लोगों की उम्मीदें फिर से बढ़ गई हैं। लोगों को उम्मीद है कि राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट का काम जल्दी शुरू हो जाएगा।

‘योजना पूरी न होने पर जनता दिखाएगी आईना’

ईआरसीपी योजना को लेकर किसान चिंतित हैं। इसकी वजह ये है कि अगर ईआरसीपी को राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया जाता है, तो उसका ढांचा कैसा होगा और किसानों को कितना पानी मिल पाएगा? इसको लेकर संशय बना हुआ है। लोगों का कहना है कि चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी के नेताओं ने वादा किया था कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनते ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा। लोगों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस योजना का काम पूरा नहीं किया गया तो आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी को जनता आईना दिखाएगी।

इस प्रोजेक्ट जरिए 13 जिलों में की जाएगी पानी की आपूर्ति

गौरतलब है कि पूर्वी राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (Rajasthan News) के जरिए पूर्वी राजस्थान के 13 जिलो को पानी आपूर्ति किया जाएगा। भरतपुर जिले में सिंचाई का कोई साधन नहीं है। जमीनी पानी बहुत ही खारा है। इससे सिंचाई करने पर फसलें खराब हो सकती हैं। इसलिए भरतपुज जिले के लोग पानी के लिए परेशान हैं। यहां के किसान सिंचाई के लिए बारिश के पानी पर निर्भर हैं। इसलिए ईआरसीपी योजना शुरू होने से भरतपुर जिले को काफी फाएद पहुंचेगा।

किसानों की सरकार को चेतावनी

विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करते हुए राजस्थान में बीजेपी ने सत्ता में वापसी की है। इस समय केंद्र और राजस्थान में बीजेपी की सरकार है। चुनाव के दौरान बीजेपी नेताओं ने वादा किया था कि उनकी सरकार बनते ही इस योजना को पूरा किया जाएगा। मगर उनका ये वादा कब तक पूरा होगा और इस योजना पर कब काम शुरू होता है, ये देखने वाली बात होगी। किसानों ने कहा कि विधानसभा चुनाव के समय बीजेपी ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का वादा किया था, पूरे प्रदेश सहित भरतपुर की सभी 5 विधानसभा सीटों बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है।

किसानों का क्या कहना है?

किसानों के मुताबिक, बीजेपी नेताओं (Rajasthan News) के आश्वासन के बाद ही किसानों ने बीजेपी को वोट दिया। इस सपोर्ट का ही नतीजा रहा है कि भरतपुर की सभी 5 विधानसभा सीटों पर बीजेपी प्रत्याशियों ने जीत दर्ज किया है। अगर सरकार ने जल्दी ही ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय परियोजना घोषित नहीं किया, तो लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का विरोध करेंगे। बीजेपी को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा।

Read More- Rajasthan Cabinet: मंत्रिमंडल तो बन गया लेकिन अब तक विभागों नहीं हुआ बंटावारा, जानें आखिर देरी की क्या है वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button