राज्य

Rajasthan: कोटा पहुंचे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला, 70 लाख रूपए से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

Kota: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इन दिनों कोटा प्रवास (Rajasthan News) पर हैं। इस प्रवास के मौके पर वह कोटा में कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। बूंदी जिले के माखीदा गांव के प्रवास के दौरान लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 70 लाख रूपए से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि “ग्रामीण क्षेत्र में विकास के लिए पैसों की कमी नहीं आने दी जाएगी।” यहां कैंप कार्यालय में प्रतिदिन जन सुनवाई होती हैं, इन कार्यक्रमों में भाग लेकर वह भी लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं।

ओम बिरला करेंगे इन निर्माण कार्यों का करेंगे लोकार्पण

माखीदा क्षेत्र के लोग काफी समय से क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल, पीपल्दा थाग गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में कक्षाओं के निर्माण और क्षेत्र में सामुदायिक भवन के निर्माण की मांग कर रहे हैं। स्पीकर बिरला के प्रयासों से नाबार्ड के माध्यम से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 35.23 लाख रुपये की लागत से कक्षा कक्षों और चबूतरे का निर्माण कार्य पूरा हो गया। इन निर्माण कार्यों के पूरा हो जाने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लोकार्पण करेंगे।

लोकसभा अध्यक्ष ने किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास

कोटा पहुंचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने करीब 20 लाख रुपये (Rajasthan News) की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन और करीब 15 लाख रुपये की लागत से राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में बनने वाले कक्षा कक्षों का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम के दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि “विद्यालय में कक्षा कक्षों के निर्माण से बच्चों को राहत मिलेगी। वहीं सामुदायिक भवन बनने से ग्रामीणों के लिए घर के नजदीक ही कार्यक्रम आयोजित करना में काफी आसानी होगी।”

‘केंद्र और राज्य योजना का लाभ लेकर बनें आत्मनिर्भर’

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसदीय क्षेत्र (Rajasthan News) बूंदी पहुंचे, जहां उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल हुए। सोशल मीडिया पर पोस्ट एक संदेश में उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वह केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बनें, जिससे हम 2047 तक विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा कर पाएंगे। महिलाओं को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि “वे स्वयं सहायता समूह कर उसके जरिये बनाए जाने वाले उत्पाद को चिन्हित करें, इसके लिए प्रशिक्षण, बैंक से लोन दिलाने, उचित दर पर कच्चे माल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ उस उत्पाद की मार्केटिंग की व्यवस्था सरकार करेगी।”

Read More- Rajasthan Weather Update: प्रदेश भर में कोहरे का कहर, माउंट आबू में पारा 0 डिग्री, कई फ्लाइट्स हुई लेट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button