राज्य

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ ठंड, 11 जिलों में जारी किया गया अलर्ट

Jaipur: उत्तर भारत से आ रही बफीर्ली हवा ने राजस्थान (Rajasthan Weather Update) के कई शहरों में लोगों की धूजणी छूटा दी। सीकर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, चूरू समेत कई जिलों में दिन-रात का तापमान सामान्य से नीचे आ गया। घने कोहरे के कारण इन शहरों में दिन में भी ठिठुरन रहने लगी है। राजस्थान में आज सबसे सर्द रात हिल स्टेशन माउंट आबू में रही, जहां तापमान माइनस 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

माउंट आबू में तापमान माइनस में

ये इस सीजन का आबू का सबसे कम तापमान रहा है। कल यहां तापमान शून्य पर था। आबू में आज मौसम साफ है, जिसके कारण यहां तापमान माइनस में चला गया। इससे यहां गाड़ियों, पेड़-पौधों और खुले मैदानों पर ओंस की बूंदें जमकर बर्फ बन गई। मौसम केन्द्र जयपुर ने आज भी 11 जिलों में सीवियर कोल्ड की कंडीशन बने रहने की संभावना जताते हुए इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में सर्द रही रही रात

माउंट आबू के अलावा आज जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और उदयपुर में भी सीजन की सबसे सर्द रात रही। बीकानेर में आज न्यूनतम तापमान 2.8, जोधपुर में 7.6, उदयपुर में 6.8 और अजमेर में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। उदयपुर, अजमेर, बीकानेर आज भी कोहरे की जद में रहे। उधर जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के भी सभी जिले कोहरे से प्रभावित रहे।

स्कूलों में 13 जनवरी तक अवकाश घोषित

ठंड को देखते हुए जयपुर-जोधपुर समेत 7 जिलों (Rajasthan Weather Update) के स्कूलों में आठवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स की सर्दी की छुट्‌टी 13 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। वहीं, अलवर में 10 जनवरी तक छुट्‌टी बढ़ाई गई है। श्रीगंगानगर में 5वीं और सवाई माधोपुर में 7वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स की छुट्‌टी 11 जनवरी तक बढ़ाई है। जयपुर में सुबह से घना कोहरा छाया रहा। इससे विजिबिलिटी काफी कम रह गई।

11 शहरों में सीवियर कोल्ड की कंडीशन

कोटा, पिलानी, श्रीगंगानगर, धौलपुर और हनुमानगढ़ में दिन का अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं आ रहा। तेज सर्दी को देखते हुए कल जयपुर कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में कक्षा 8वीं तक के बच्चों की 13 जनवरी तक छुट्टियां घोषित कर दी हैं। राजस्थान में कल दिनभर सर्द हवा चली। जयपुर, बीकानेर, अलवर समेत 14 जिलों में कोल्ड-डे की स्थिति रही। इन शहरों में दिनभर कोहरे की हल्की लेयर रही, जो शाम होने के बाद बढ़ गई। शाम होते ही हल्की सर्द हवाएं चलने से गलन तेज हो गई। तेज सर्दी का असर शहरों में रात को दिखा, जहां बाजारों में रात 8 बजे बाद से लोगों की आवाजाही सामान्य दिनों के मुकाबले कम हो गई।

पिछले एक सप्ताह से नहीं दिखा सूरज

प्रदेश में सर्दी की स्थिति देखें तो आज भी अधिकांश (Rajasthan Weather Update) जिले घने कोहरे की चपेट में है। कोहरे का सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तरी राजस्थान में गंगानगर, हनुमानगढ़ में रहा है। यहां लोगों को पिछले 7 दिन से सूरज नहीं दिखा। इस कारण इन शहरों में पिछले एक सप्ताह से तापमान 14 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही है। लोगों को यहां दिन में भी अलाव जलाकर सर्दी से बचना पड़ रहा है।

आज इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर ने आज गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, सीकर, झुंझुनूं, करौली, जयपुर, धौलपुर, भरतपुर और अलवर जिले के लिए कोल्ड-डे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अजमेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, सवाई माधोपुर, टोंक और उदयपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

Read More- Rajasthan और MP के तीन शहर बनेंगे वेटलैंड सिटी, केंद्र सरकार ने भेजा प्रस्ताव, जानें क्या मिलेंगे फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button