राज्य

Ram Mandir pran Pratishtha के दिन जयपुर में मनेगी दीपावली, पटाखा व्यापारियों को जारी होंगे अस्थायी लाइसेंस, आतिशबाजी के साथ मनाया जाएगा जश्न

Jaipur: अयोध्या में 22 जनवरी को हो रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir pran Pratishtha) के दौरान घर-घर होने वाले दीपोत्सव के साथ-साथ लोग आतिशबाजी भी करेंगे। ऐसे में जयपुर कमिश्नरेट ने पटाखा व्यापारियों को अस्थाई लाइसेंस देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में एडिशनल कमिश्नर कुंवर राष्ट्रदीप ने आदेश जारी कर 13 जनवरी तक पटाखा व्यापारियों से आवेदन मांगे हैं। ये लाइसेंस 18 से 23 जनवरी तक पटाखा बेचने के लिए मान्य होंगे।

जांच के बाद दिया जाएगा अस्थायी लाइसेंस

आवेदक को आवेदन पत्र के साथ प्रस्तावित स्थल का ब्लू प्रिंट मैप की 4 प्रतियां, जिसमें आस-पास और व्यावसायिक स्थल की स्थिति स्पष्ट रूप से अंकित हो, साथ ही 2 पासपोर्ट साइज फोटो, दुकान की स्पष्ट रंगीन फोटो और जगह के स्वामित्व संबंधित दस्तावेजों की प्रमाणित छाया प्रति संलग्न की जाए। ये आवेदन कार्य दिवस के दौरान कमिश्नरेट की लाइसेंसिंग शाखा में जमा कराना होगा। प्रस्तावित स्थल पर किसी का घर ना हो। जांच के बाद अस्थायी आतिशबाजी लाइसेंस जारी किए जाएंगे।

ग्रेटर नगर निगम में 22 जनवरी को अवकाश

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (22 जनवरी) के दिन ग्रेटर नगर निगम कार्यालय (Ram Mandir pran Pratishtha) में अवकाश रहेगा, ताकि सभी कर्मचारी व अधिकारी अपने-अपने स्थान पर रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव यानी दूसरी दीपावली मना सकें। क्षेत्र की सभी मीट की दुकानें इस दिन बंद रहेंगी। साथ ही निगम शहर में 5 लाख दीप प्रज्ज्वलित कराएगा। वहीं, सभी बाजारों के व्यापार मंडल अपने-अपने बाजारों में रामोत्सव मनाएंगे। बाजारों में दीपावली की तरह ही सजावट की जाएगी। जिस व्यापार मंडल और बाजार की सजावट अच्छी होगी, उसे पुरस्कार भी दिया जाएगा। यह जानकारी नगर निगम ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर की अध्यक्षता में हुई व्यापार मंडलों, बाजारों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों व सचिवों की बैठक में दी गई।

Read More- Rajasthan में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 40 IAS अधिकारियों के ट्रांसफर, 16 को अतिरिक्त प्रभार, यहां देखें तबादलें की लिस्ट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button