राज्य

Rajasthan Weather Forecast: जानें माउंट आबू में कब खिलेगी धूप? मकर संक्रांति पर कुछ ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

Jaipur: राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू में आज लगातार दूसरे दिन (Rajasthan Weather Forecast) तापमान माइनस में रहा। यहां आज भी वादियों में बर्फ जमी। हालांकि सुबह सूरज चढ़ने के साथ ही तापमान बढ़ने लगा। लोगों को सर्दी से राहत मिली। गंगानगर, सीकर, चूरू, फतेहपुर में आज न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि मकर संक्रांति राज्य में मौसम साफ रहेगा। सुबह-शाम सर्दी तेज रहेगी, जबकि दिन में तेज धूप रहने से लोगों को राहत मिलेगी।

जानें अन्य जिलों का हाल

दिसंबर के आखिरी सप्ताह से लेकर 9 जनवरी तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में कोल्ड-डे स्थिति रही। इस दौरान उत्तर-पूर्वी राजस्थान एक सप्ताह से ज्यादा समय तक घने कोहरे की चपेट में रहे। पूरे दिन तेज सर्दी से परेशान लोगों को कल से राहत मिलनी शुरू हो गई। कल जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर संभाग के जिलों में मौसम बिल्कुल साफ रहा और दिन में तेज धूप रही। जोधपुर, बाड़मेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, अजमेर, डूंगरपुर, जालोर में दिन का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ। तेज धूप रहने से इन शहरों में दिन में अच्छा मौसम रहा।

कोटा में सीजन का सबसे कम तापमान

उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया (Rajasthan Weather Forecast) में आज सुबह हल्का कोहरा रहा। गंगानगर में आज न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो इस सीजन का जिले का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ। राजधानी जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 7.4, जैसलमेर में 7, जोधपुर में 9.5 और कोटा में 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। कोटा में आज सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है। इससे पहले 7 जनवरी को यहां न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस रहा था।

इस सप्ताह कैसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक अगले 4-5 दिन राजस्थान में कोई भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आने की संभावना नहीं है। उत्तर भारत से सीधी सर्द हवा आ रही है। इससे मैदानी राज्यों में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरा है। अगले कुछ दिन मौसम ऐसा ही रहेगा। दिन में तेज धूप रहेगी और सुबह-शाम तापमान कम रहेगा।

Read More- Kota News: राम मंदिर का निमंत्रण ठुकराया तो कार्यकर्ताओं ने छोड़ी कांग्रेस, प्रदर्शन कर जताई नाराजगी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button