राज्य

Rajasthan News: 22 जनवरी Ram Mandir Pran Pratishtha का होगा लाइव टेलीकास्ट, प्रदेश के सभी मंदिरों में की जाएगी ये विशेष तैयारी

Jaipur: अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratishtha) देशभर में मनाया जाएगा। राजस्थान में सरकार ने इस मौके पर प्रदेश के सभी सरकारी और निजी मंदिरों में विशेष आयोजन करने का फैसला किया है। देवस्थान विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टर को आदेश जारी किए हैं कि वे अपने-अपने जिले के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव टेलीकास्ट स्क्रीन पर दिखाने की व्यवस्था करें।

प्रदेश के सभी मंदिरों में होगी विशेष सजावट

विभाग के उप शासन सचिव की ओर से जारी आदेशों में बताया कि 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर प्रदेश के सभी मंदिरों में विशेष सजावट, रोशनी और विशेष पूजा-श्रृंगार करवाया जाएगा। इस मौके पर हर मंदिर में एक स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट दिखाया जाए। इसके अलावा हर मंदिर में सत्संग या सुंदरकांड अथवा हनुमान चालीसा का पाठ करवाया जाए और मंदिर में विशेष आरती के बाद प्रसाद का वितरण करवाया जाए।

बड़े और निजी मंदिरों में दिए गए ये निर्देश

शहरों में पंचायत स्तर पर स्थानीय निकाय (Ram Mandir Pran Pratishtha) और पंचायती राज संस्थाओं को निजी मंदिरों में ये व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं, जबकि जिला मुख्यालय पर बने राजकीय मंदिरों में देवस्थान विभाग और बड़े निजी मंदिरों में उपखंड अधिकारी या कलेक्टर स्तर पर व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए हैं।

गोबर या मिट्टी के दीपों का उपयोग करने की सलाह

आदेश में मंदिरों में दीप जलाकर रोशनी करने के भी निर्देश दिए हैं। इसके लिए हो सके तो गोबर के बने दीप या मिट्‌टी के दीपों का उपयोग किया जाए। इसके अलावा मंदिरों में विशेष साफ-सफाई करवाने और मंदिरों के मुख्य गेट और उसके आसपास के एरिया में बैनर-होर्डिंग लगाने के निर्देश दिए, ताकि ज्यादा से ज्यादा श्रद्धालु यहां आकर उस दिन इस आयोजन में शामिल हो सके।

Read more- Rajasthan News: चीन में फैली रहस्यमयी बीमारी को लेकर प्रदेश भर में अलर्ट, प्रशासन ने इन चीजों का इंतजाम करने के दिए निर्देश

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button