राज्य

Rajasthan News: उप राष्ट्रपति धनखड़ बोले- पिछली सरकार में मेरा हेलिकॉप्टर नहीं उतरने दिया, जो लोग राम को नहीं मानते हैं…

Jaipur: राष्ट्र हित को राजनीतिक चश्मे (Rajasthan News) से नहीं देखा जा सकता। संविधान में भी राम मंदिर का जिक्र है। जो लोग राम को नहीं मानते हैं, वह संविधान का भी अपमान कर रहे हैं। राष्ट्र हित को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जा सकता। पिछली सरकार के समय जब मैं राजस्थान आता था, तो मेरा हेलिकॉप्टर उतरने नहीं दिया जाता था। उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने यह बातें विश्व इलेक्ट्रोपैथी दिवस के मौके पर शनिवार को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर सभागार में हुए राष्ट्रीय सेमिनार EHRENALSIME-2024 में कही।

उपराष्ट्रपति ने सीएम भजनलाल की ओर इशारा करते हुए कही ये बात

जगदीप धनखड़ ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह आपको सौभाग्य मिला है और मुझे भी मिला है कि मैंने आज तक कोई छुट्टी नहीं ली है और अब आपको कोई छुट्टी लेने नहीं देगा। उन्होंने कहा- समाज भी तभी काम करेगा, जब शरीर की तरह सभी अंग काम करेंगे। राष्ट्र हित को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जा सकता। संविधान में भी राम मंदिर का जिक्र है। संविधान में भी देखें तो राम-सीता और लक्ष्मण के फोटो छुपे हुए हैं। जो लोग राम को नहीं मानते, वह संविधान का अपमान कर रहे हैं। जब भारत आजादी के स्वर्णिम 100 साल मनाएगा, तब भारत दुनिया में सिरमौर होगा।

पिछली सरकार में मेरा हेलिकॉप्टर नहीं उतरने दिया जाता था

धनखड़ ने आर्थिक राष्ट्रवाद पर जोर देत हुए स्वदेशी सामान (Rajasthan News) अपनाने की अपील की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि हम देश में वही आयात करें जो हमारे राष्ट्र के लिए अति आवश्यक है। भारत में वैल्यू एडिशन पर भी धनखड़ ने जोर दिया। इस दौरान धनखड़ ने पिछली गहलोत सरकार पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय जब मैं राजस्थान आया तो मेरा हेलिकॉप्टर उतरने नहीं दिया। तब प्रेमचंद बैरवा के सहयोग से स्थानीय किसान जिला कलेक्टर को लिखकर दिया कि मेरे खेत में 3 नहीं 13 हेलिकॉप्टर उतरवाएं।

योग केवल योग दिवस तक सीमित नहीं, इसका हर दिन महत्व

उप राष्ट्रपति ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को को उनके पिता के इलाज के लिए इलेक्ट्रोपैथी पद्धति अपनाने की सलाह दी। धनखड़ ने बताया कि वह भी इलेक्ट्रोपैथी पद्धति से इलाज करवा चुके हैं। हमारी इस पद्धति का दुनिया में कोई मुकाबला नहीं है। धनखड़ ने कहा- 21 जून को दुनिया के हर कोने में योग दिवस मनाया जाता है। योग भारत की देन है। योग केवल योग दिवस तक सीमित नहीं है, बल्कि हर दिन योग का अपना महत्व है।

इलेक्ट्रोपैथी पद्धति इलाज की सबसे पुरानी पद्धति

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि इलेक्ट्रोपैथी पद्धति से रोगों का इलाज हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आयुष पद्धति का विस्तार किया जा रहा है। आजादी के अमृत काल में हमें देश की चिकित्सा पद्धति को समृद्ध बनाने के लिए प्रयत्न करने हैं। मुख्यमंत्री ने पुरानी बात बताते हुए कहा कि मैंने देखा था कि गांव में एक संत थे और उनके पास लोग आते-जाते थे। वह गांव के लोगों को दवाई देते थे। लोग उनसे पूछते थे कि यह दवाई क्या है। तब वह बताते थे कि मैं जंगल में जाता हूं और जड़ी-बूटियों से दवाई बनाता हूं। मुख्यमंत्री ने कहा कि उस दवाई से रोग का इलाज भी होता था‌। यह पद्धति इलाज की सबसे पुरानी पद्धति है।

इलेक्ट्रोपैथी में औधषीय पौधों से बनाई जा रही दवा

उप मुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा (Rajasthan News) ने कहा कि आज आयुर्वेदिक, एलोपैथी और होम्योपैथिक पद्धति के साथ-साथ इलेक्ट्रोपैथी पद्धति से भी रोगों का इलाज हो रहा है। यह हर्बल पद्धति पर आधारित है। इसमें दवा केवल औषधीय पौधों से ही बनाई जा रही है। इसमें किसी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। यह पद्धति देश के हर राज्य में प्रचलित है। हेमंत सेठिया ने बताया कि इलेक्ट्रोपैथी पद्धति के विस्तार को ध्यान में रखते हुए राजस्थान में 2018 में इलेक्ट्रोपैथी पद्धति का एक्ट बना। वहीं केंद्र सरकार से भी इसे लागू करने की मांग की गई है।

अतिथि के रूप में की कार्यक्रम में शिरकत

राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर सभागार में हुए कार्यक्रम में उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा, जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा, विधायक कालीचरण सराफ सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे। इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सा परिषद राजस्थान की ओर से आयोजित हुए इस कार्यक्रम में पहले इलेक्ट्रोपैथी से संबंधित शॉर्ट फिल्म दिखाई गई। इसके बाद इलेक्ट्रोपैथी साहित्य का विमोचन किया गया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने पौधारोपण भी किया।

Read More- Rajasthan Cabinet: मंत्रिमंडल तो बन गया लेकिन अब तक विभागों नहीं हुआ बंटावारा, जानें आखिर देरी की क्या है वजह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button