राज्य

Jaipur Earthquake: राजधानी में भूकंप से कांपी धरती, फुलेरा के पास जमीन से 11 किमी नीचे था केंद्र, इतनी रही तीव्रता

Jaipur: राजस्थान की राजधानी जयपुर में आज (Jaipur Earthquake) भूकंप आया। तीव्रता कम होने के कारण लोगों को इसके झटके महसूस नहीं हुए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 दर्ज की गई है। इसका केंद्र जमीन से 11 किलोमीटर नीचे था। भूकंप अजमेर रोड से कालवाड़ के बीच आया। भूकंप का केंद्र फुलेरा के नजदीक रहा है। भूकंप सुबह 7.26 मिनट पर आया। हालांकि इसकी तीव्रता बहुत कम थी। इस कारण यहां लोगों को पता नहीं चला।

7 दिन पहले भी आए थे भूकंप के झटके

इससे पहले 11 जनवरी को भी जयपुर, दिल्ली समेत (Jaipur Earthquake) देश के कई हिस्सों में दोपहर करीब 2:50 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में जमीन से करीब 220 किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 बताई दर्ज की गई थी। जयपुर में भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ था।

क्यों आता है भूकंप

हमारी धरती कई परतों से मिलकर बनी है। ये परतें (प्लेट) नीचे कई फीट गहराई में एक दूसरे के ऊपर फिट हैं और लगातार घर्षण करती रहती हैं। सामान्य तौर पर इस घर्षण की तीव्रता इतनी कम होती है कि यह हमें महसूस नहीं होता, लेकिन जब किसी प्राकृतिक असंतुलन की वजह से इसकी तीव्रता औसत से ज्यादा हो जाती है तो भूकंप के झटके आते हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर नापी जाती है। 5 से ऊपर तीव्रता होने पर भूकंप से ज्यादा नुकसान होने की आशंका होती है। अगर इसकी तीव्रता 4 से कम हो तो इसे सामान्य माना जाता है।

Read more- दिल्ली के जोधपुर हाउस में CM Bhajanlal Sharma के कमरे में लगी आग, सॉकेट में स्पार्क से हुआ हादसा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button