इंडिया

Rail Roko Andolan 2024: पंजाब में रेलवे ट्रैक पर सैकड़ों किसानों का ‘हल्ला-बोल’, टोल प्लाजा पर भी दिया धरना, जानें ताजा अपडेट्स

चंडीगढ़: न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत कई मांगों (Rail Roko Andolan 2024) को लेकर किसानों के आंदोलन का आज तीसरा दिन है। पिछले दो दिनों से किसान दिल्ली में कूच करने की कोशिश कर रहे हैं। सीमाओं पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। पिछले दो दिनों में सीमाओं पर जवान बनाम किसान खूब चला। किसानों को रोकने के लिए उन पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। यही कारण है कि इस कार्रवाई के विरोध में किसानों ने आज पंजाब में रेल रोको आंदोलन का आह्वान किया हुआ है। पंजाब की रेल पटरियों पर सैंकड़ों किसान तैनात हैं। इस वजह से रेल यात्रियों को खासी परेशानियों से दो चार होना पड़ रहा है।

रेलवे ट्रैक पर लगाया जाम

अमृतसर वल्ला रेलवे फाटक के समीप विरोध जताते किसान। अप और डाउन किसानों ने दोनों लाइनों को रोका हुआ है। वल्ला रेलवे फाटक पर अमृतसर दिल्ली रेल ट्रैक जाम कर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते हुए भारती किसान यूनियन उगराहां की महिला सदस्य। अमृतसर के जंडियाला गुरु जीटी रोड स्थित मेहरबानपुरा टोल प्लाजा पर संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान नेता लखबीर सिंह निजामपुरा की अगवाई में धरना देते हुए टोल प्लाजा फ्री करवा दिया और वाहनों को बिना टोल पर्ची के निकलने दिया। इसके साथ ही किसानों ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। भुच्चो मंडी में किसानों की ओर से बंद किया गया रेलवे ट्रैक। बठिंडा बरनाला रेलवे लाइन पर गांव जेठू में धरना लगाकर प्रदर्शन कर रहे किसान। बठिंडा चंडीगढ़ रोड पर गांव लहरा बेगा के टोल प्लाजा पर धरना लगाकर प्रदर्शन कर रहे किसान। मुक्तसर-कोटकपूरा रोड पर गांव वड़िंग में बने टोल प्लाजा पर किसान धरने पर बैठ गए हैं।

किसान कर रहे रेल रोको आंदोलन

राजपुरा रेलवे स्टेशन पर किसान यूनियन द्वारा (Rail Roko Andolan 2024) लगाए धरने के चलते यात्री परेशान हुए। यात्री आरपी सिंह ने कहा प्रदर्शनकारियों का आम लोगों को परेशान करना बिल्कुल गलत है। किसी जरूरी काम के चलते हमने दिल्ली जाना था जोकि अब हमारी ट्रेन शताब्दी कब आएगी इसकी कोई जानकारी नहीं है। किसानों के रेल रोको आंदोलन के चलते शताब्दी को भी रोक दिया गया है। मुक्तसर के मलोट में किसान रेलवे ट्रैक पर धरना लगा बैठे हुए हैं। इस कारण रेलवे विभाग ने भी ट्रेनों को रोक दिया है। अमृतसर के मानावाला के समीप निज्जरपुरा टोल प्लाजा पर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन करते हुए किसान संगठनों के सदस्य।

Read More- Electoral Bond Scheme: चुनावी बॉन्ड को लेकर केंद्र पर भड़की कांग्रेस- ‘SC का फैसला नोटों पर वोट की शक्ति को मजबूत करेगा’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button