इंडिया

किसान यूनियनों के Bharat Bandh का असर, दिल्ली के कुछ इलाकों में लगा जाम, हरियाणा रोडवेज कर्मियों ने किया बसों का चक्का जाम

New Delhi: किसान संगठनों समेत तमाम केंद्रीय यूनियनों (Bharat Bandh) ने आज देशभर में भारत बंद का आह्वान किया है। इसी के चलते शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में खास अलर्ट जारी है। तमाम शहरों में पुलिस ने अपने-अपने स्तर पर इसे लेकर तैयारियां की हैं। गाजियाबाद के साहिबाबाद में यूपी गेट पर एनएच नौ और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक सामान्य रूप से चल रहा है।

गुरुग्राम में ग्रामीण भारत बंद को लेकर पुलिस अलर्ट

गुरुग्राम में ग्रामीण भारत बंद को लेकर सुबह से ही गुरुग्राम पुलिस अलर्ट है। जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। गुरुग्राम पुलिस का कहना है कि अगर कोई भी व्यक्ति जबरन दुकानों को बंद कराता पाया गया तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में सुबह 11 बजे कमला नेहरू पार्क में सभा कर मार्च निकाला जाएगा। वहीं पीएम मोदी की रेवाड़ी में होने वाली रैली में जाने के लिए भी बड़ी संख्या में नेताओं की गाड़ियां शहर की सड़कों से गुजरेंगी। इससे यातायात का दबाव बढ़ सकता है। यातायात सुचारू और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है।

फरीदाबाद में ये है स्थिति

केंद्रीय ट्रेड यूनियन द्वारा भारत बंद के आह्वान को लेकर पूरे शहर में पुलिस ने की नाकाबंदी। 12 विशेष नाके लगाए गए हैं। किसान संगठनों के दिल्ली कूच के बाद आज भारत बंद के आह्वान को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। सरकारी कार्यालय के कर्मचारी हड़ताल में शामिल हो सकते हैं। इसलिए आमजन आज सरकारी कार्यालय को रुख न करें तो बेहतर रहेगा। हरियाणा रोडवेज बस की सेवा भी प्रभावित रहेंगी। जिला उपयुक्त में जिले में धारा 144 लागू कर दी है और ड्यूटी मजिस्ट्रेट कर दिए गए हैं। तैनात किए गए ड्यूटी मजिस्ट्रेटों की मौजूदगी में हर हालत पर नजर‌ नजर रखी जाएगी।

‘दिल्ली कूच में शरारती तत्वों…’

पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने बताया कि भारत बंद (Bharat Bandh) एवं वर्तमान में चल रहे किसान संगठनों के दिल्ली कूच में शरारती तत्वों द्वारा भीड़ में शामिल होकर कानून एवं यातायात की स्थिति को बिगाड़ने की कोशिश की गई तो सख्त कानून कार्रवाई की जाएगी। इनके मद्देनजर फरीदाबाद पुलिस ने सुरक्षा व कानून एवं व्यवस्था को बनाए रखना के पुख्ता बंदोबस्त किए हैं।

फरीदाबाद पुलिस आयुक्त ने दिए ये दिशा-निर्देश

इसके अलावा पुलिस आयुक्त ने सभी थाना प्रबंधक व चौकी इचांर्जों को अपने-अपने एरिया में किसान नेताओं व किसान संगठनों से कोऑर्डिनेशन मीटिंग करके शांति बनाए रखने व कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को न बिगड़ने देने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा फरीदाबाद पुलिस की भी विभिन्न किसान संगठनों, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों व आमजन से अपील है कि सभी को शांतिपूर्वक अपनी बात रखने का पूरा अधिकार है। इसलिए सभी शांतिपूर्वक ढंग से अपनी बात रखें। कानून अपने हाथ में ना लें। किसी भी प्रकार की निजी व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं। आपस में भाईचारा बनाकर रखें और फरीदाबाद पुलिस का सहयोग करें।

हरियाणा रोडवेज कर्मियों ने किया बसों का चक्का जाम

किसानों के भारत बंद में हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी शामिल हो गए हैं और उन्होंने बसों का चक्का जाम कर दिया है। लोगों का आवागमन प्रभावित हो रहा है। पटवारियों ने भी हड़ताल में शामिल होने की घोषणा की है। जबकि डेढ़ महीने की हड़ताल के बाद पटवारी काम पर लौटे हैं। इसे आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। प्रशासन ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए व्यापक स्तर पर कदम उठाए हैं।

नूंह में सुबह-सुबह नहीं दिखा बंद का असर

नूंह में ग्रामीण भारत बंद का (Bharat Bandh) अभी तक असर नहीं दिखा है। सुबह चलने वाली बसें समय से चलीं। प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। किसान मोर्चा की घोषणा के बाद भी किसान अपने खेतों पर जाकर काम करते नजर आए। किसान नेताओं ने दावा किया था कि ग्रामीण भारत बंद के चलते किसान खेतों पर नहीं जाएंगे। बिजली निगम कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारी धरना दे रहे हैं।

Read More- Farmers Protest: डल्‍लेवाल की वायरल वीडियो पर भड़के मनोहर लाल, कहा- ‘ये है एक राजनीतिक बयान, आंदोलन करने का नहीं है सही तरीका…’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button