राज्य

Rajasthan News: रेप पीड़िता पर हमला करने वाले आरोपी का पैर कटा, पुलिस से बचने के लिए भाग रहा था, ट्रेन की चपेट में आने से हुआ हादसा

Jaipur: वो कहते हैं न कि अपने कर्मों का फल आपको इसी (Rajasthan News) जन्म में भोगना पड़ता हैं… यही कहावत यथार्थ साबित हुई हैं जयपुर के रेप केस में…. दरअसल जयपुर में एक युवती से राजेंद्र यादव नामक युवक ने रेप किया था… जिसके बाद पीड़िता ने इसकी शिकायत पुलिस में की.. इसके बाद से आरोपी लगातार युवती को धमका रहा था…बात यहां तक बढ़ गई आरोपी ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया… और इतनी दरिंदगी से वार किए की शरीर का हर अंग अंदर तक डैमेज हो गया है। धारदार हथियार(गंडासे) से युवती के सिर को फाड़ डाला। सिर में ही 5 से ज्यादा गहरे घाव हैं। कान बीच में से कटकर अलग हो गया। हाथ पैर में गहरे घाव हैं। वहीं, शरीर के अंदर दिमाग, फेफड़ों और पेट तक में चोट आई है। इसके बाद जब पुलिस आरोपी का पीछा कर रही थी… तब ट्रेन की चपेट में आने से आरोपी के पैर कट गए..और अब आरोपी SMS हॉस्पिटल में भर्ती हैं…

युवती के चश्मदीद भाई ने बताया था- मेरी बहन ने 17 जून 2023 को प्रागपुरा (कोटपूतली-बहरोड़) थाने में राजेन्द्र यादव पुत्र जगदीश प्रसाद के खिलाफ रेप का केस दर्ज करवाया था। उसे पुलिस का कोई खौफ नहीं था। दूसरे ही दिन राजेंद्र ने मेरी बहन से सरेआम अभद्रता की। जान से मारने की धमकी दी। वह पुलिसकर्मियों और नेताओं के साथ अपने फोटो सोशल मीडिया पर डालता था। अपने रसूख के दम पर हम दोनों बहन-भाई को प्राइवेट कंपनी में नौकरी से हटवा दिया।

बाद में पुलिस ने कार्रवाई की और राजेंद्र को जेल भेजा। घर की आर्थिक हालत ठीक नहीं होने के कारण हम भाई-बहन ने जैसे-तैसे दूसरी कंपनी में नौकरी शुरू की। 2 माह की जेल काटने के बाद अगस्त में राजेंद्र बाहर आया तो वापस मेरी बहन के पीछे पड़ गया। 22 नवंबर 2023 को दूसरे कस्बे में नौकरी पर जाते व शाम को घर लौटते समय बाइक से बहन का पीछा किया। धमकाया कि अभी तो सिर्फ दुष्कर्म किया है, केस वापस नहीं लेगी तो मार दूंगा। अगले दिन हमने प्रागपुरा थाने में इसकी रिपोर्ट दी। हमने सुरक्षा भी मांगी, लेकिन पुलिस ने नहीं दी।

इसके बाद कोटपूतली-बहरोड़ के प्रागपुरा में 24 फरवरी की शाम 7:30 बजे दो बदमाशों ने एक रेप पीड़िता युवती और उसके भाई पर गंडासे से हमला कर दिया। युवती पर एक के बाद एक कई वार किए। इसके बाद पीड़िता का भाई उसे जयपुर एसएमएस अस्पताल लेकर पहुंचा था। एसएमएस अस्पताल में जब पीड़िता की जांच हुई तो पता चला आरोपियों ने युवती को मारने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शरीर में जगह-जगह से लगातार खून बह रहा था। इस दौरान डॉक्टर जीवन कांकरिया ने उसका इलाज किया।

युवती के सिर में फ्रैक्चर

डॉक्टर जीवन कांकरिया ने बताया- युवती के शरीर (Rajasthan News) पर बाहर और अंदर गहरे घाव हैं। युवती जब उनके पास आई तो वह लहूलुहान हालत में थी। युवती को ऑब्जर्वेशन में लेकर ट्रीटमेंट शुरू किया गया। युवती के सिर पर धारदार भारी हथियार से हमला किया गया। इससे उसके सिर में फ्रैक्चर मिला। इसी फ्रैक्चर के कारण वह अभी तक बेहोशी की हालत में है। सिर में करीब 5 से ज्यादा छोटे और बड़े कट मिले हैं।

कान बीच से कट कर अलग हो गया

उन्होंने बताया- सिर के अलावा दूसरा युवती के कान पर भी वार किया गया है। इससे युवती का कान बीच में से कट गया है। युवती के हाथ में कंधे पर वार किए गए हैं। यहां बहुत गहरा घाव हुआ है। वहीं, युवती के दोनों हाथ और पैर पर भी अलग-अलग गहरे घाव हैं।

पेट के छेदते हुए निकल गई गोली

डॉक्टर कांकरिया ने बताया- युवती की पीठ में रीढ़ की हड्डी से तीन सेंटीमीटर की दूरी पर गोली लगी थी, जो पेट (पेनक्रियाज औरआमाशय​)​​​​​​ को छेदते हुए आगे आ गई थी। दोनों ही जगह को रिपेयर भी कर दिया गया है। जब ऑपरेशन शुरू किया गया तो पेट में 500 से 700 एमएल ब्लड मिला। साथ ही पेट के पीछे की तरह ब्लड का क्लॉट जमा हुआ मिला। साथ में चेस्ट में भी 500 एमएल ब्लड मिला था। इसके साथ किडनी, पेनक्रियाज, आमाशय में भी इंजरी थी। युवती का खून भी बहुत ज्यादा बहा है, इसीलिए इलाज के बाद उसे वेंटिलेटर पर रखा हुआ है।

ऐसे किया गया ऑपरेशन

कांकरिया ने बताया- जिस स्थिति में युवती एसएमएस अस्पताल पहुंची। उसकी पल्स बहुत तेज चल रही थी और बीपी नीचे जा रहा था, इसलिए ऑपरेट करने का निर्णय लिया। लगातार खून बह रहा था। सबसे पहले ब्लड को कंट्रोल करने का काम किया गया। फिर आमाशय और पेनक्रियाज को रिपेयर किया गया। अभी तक युवती को तीन बार खून चढ़ाया जा चुका है। दो बार और ब्लड चढ़ाना है। अगर युवती का हीमोग्लोबिन कंट्रोल में रहा और खून और ज्यादा नहीं बता तो स्थिति कंट्रोल में आ जाएगी।

युवती का बीपी सपोर्ट पर चल रहा है

डॉक्टर ने बताया- युवती को ऑक्सीजन दी जा रही है। ज्यादा खून बहने और सिर में गहरी चोट के कार युवती बेहोश है। दिमाग, फेफड़े, किडनी, पेनक्रियाज, पेट सभी में चोट आई है। इन चोट के कारण युवती की हालत के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

इंफेक्शन फैलने का खतरा

डॉक्टरों की मानें तो इंजरी होने के कारण इंफेक्शन का भी पूरा खतरा है, इसलिए सीनियर डॉक्टरों के ऑब्जर्वेशन में युवती को रखा गया है।

डॉक्टरों की अलग-अलग टीम काम कर रही

एसएमएस अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर के इंचार्ज जगदीश मोदी ने बताया- सुबह लड़की का ऑपरेशन हुआ और गोली निकाल ली गई है। सिर और शरीर में कई गंभीर चोटें हैं। चेस्ट ट्यूब डाल दी गई है, जिससे लंग्स सही काम करते रहे। डॉक्टरों की अलग-अलग टीम इस पर काम कर रही है।

गुस्साए ग्रामीणों ने किया थाने का घेराव

घटना के बाद लोगों में गुस्सा है। ब्राह्मण महासभा के पदाधिकारियों और ग्रामीणों ने थाने का घेराव किया था। गुस्साए ग्रामीणों ने बताया कि पुलिस मामले को गंभीरता से लेती तो शायद यह घटना नहीं होती। उन्होंने आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए पुलिस की कार्य शैली पर सवाल खड़े किए थे।

डीजीपी ने कहा था- पुलिस की लापरवाही की जांच होगी

डीजीपी यूआर साहू ने कहा- प्रागपुरा मामले में आईजी और एसपी को जांच करने के लिए कहा गया है। मुख्य आरोपी राजेंद्र यादव को सोमवार सुबह अरेस्ट कर लिया है। एक आरोपी पहले ही पकड़ लिया गया था। इसने युवती पर फायरिंग की थी। अगर इस मामले में किसी भी पुलिसकर्मी की लापरवाही सामने आई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की लापरवाही को लेकर आईजी को जांच के लिए कहा गया है। विशेष टीमें गठित की गई हैं, मेरे स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है।

बता दें कि आरोपी हमला करने के बाद भाग निकला था। सोमवार सुबह 7 बजे वह रेलवे लाइन ट्रेन की चपेट में आ गया। उसका एक पैर कट गया। दूसरा पैर पर भी चोट लगी है। उसे लहूलुहान हालत में 7.30 बजे एसएमएस ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया है।

दरअसल, डीजीपी राजस्थान यूआर साहू ने बताया- आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही थी। जिस दौरान ये घटना हुई, उस दौरान पुलिस आरोपी के पीछे नहीं थी। जीआरपी ने ट्रेन से कटने की सूचना पुलिस को दी। इसके बाद मौके पर पहुंची 108 ने घायल राजेन्द्र यादव को एसएमएस अस्पताल में पहुंचाया। आरोपी ट्रेन के आगे कूदा या फिर वह चपेट में आया है। इसकी जांच की जा रही है। आरोपी का अभी इलाज चल रहा है। उसके होश में आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता हैं।

Read More- Rajasthan Weather Update:​​​​​​​ 1 मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ होगा सक्रिय, सर्द हवा से तापमान में आई गिरावट

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button