राज्य

Rajasthan Politics: शिक्षा मंत्री बोले- चूहों की रखवाली बिल्ली से करवाते डोटासरा, बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट के कम नंबर आए तो टीचर बर्खास्त होगा

Jaipur: शिक्षा एंव पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर (Rajasthan Politics) ने पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा पर तंज कसते हुए कहा कि डोटासरा जी का में कुछ नहीं कह सकता, डोटासरा जी तो सरकारी पेपर ही बिकवा देते हैं और ‘चूहों की रखवाली बिल्ली’ से करवाते हैं’। शिक्षा मंत्री ने यह बात सीकर जिले की धोद विधानसभा के गांव माजीपुरा में मीडिया से वार्ता करते हुए कही। मदन दिलावर आज सीकर के एक दिवसीय दौरे पर है। इस दौरान सुबह दिलावर ने गांव माजीपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में सरस्वती प्रतिमा का अनावरण किया। जिसके बाद मदन दिलावर राष्ट्रीय सेवा योजना के नेशनल इंटीग्रेशन कैंप का शुभारंभ करने के लिए जयपुर रोड स्थित विश्व भारती कॉलेज में पहुंचे।

क्या बोले मंत्री दिलावर?

मदन दिलावर ने माजीपुरा मंच से संबोधित करते हुए कहा कि अधिकतर सरकारी स्कूलों के टीचर बच्चों को बोर्ड की परीक्षा में दो प्रकार से नंबर देते हैं। 20% अंक सेशनल परीक्षा के दिए जाते हैं और 80% अंक लिखित परीक्षा के लिए दिए जाते हैं। मैं अधिकांश विद्यालय में देखता हूं कि सेशनल में परीक्षा में 20 में से 15 नंबर से कम नंबर तो किसी बच्चे को मिलते ही नहीं। लेकिन थ्योरी में अगर बच्चे 80 में से 13 या 20 नंबर भी ले आते हैं तो हम बच्चे को पास कर देते हैं, क्योंकि यह केंद्र सरकार का नियम है हमें बच्चों को पास करना पड़ता है। लेकिन अब से ऐसा नहीं चलेगा। हमने लागू किया है कि बच्चे को जितने नंबर सेशनल परीक्षा में आएंगे उससे आधा अगर लिखित परीक्षा में नहीं आए तो सम्बंधित सब्जेक्ट के शिक्षक से पूछताछ होगी और उसे नोटिस दिया जाएगा। अगर शिक्षक ने नोटिस का जवाब संतोष पूर्ण नहीं दिया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और ऐसे में शिक्षक की नौकरी भी जा सकती है।

‘कोई भी शिक्षक विद्यालय में पूजा-पाठ और नमाज नहीं करेगा’

मदन दिलावर ने कहा कि कोई भी शिक्षक विद्यालय में पूजा-पाठ और नमाज नहीं करेगा। अगर कोई शिक्षक ऐसा करता पाया जाता है तो उसे एब्सेंट माना जाएगा। अगर इसके बावजूद भी वह शिक्षक नहीं मानता है तो उसे निलंबित किया जाएगा। अगर टीचर फिर भी नहीं मानता है तो उसे बर्खास्त किया जाएगा। इस बात की अच्छे से पालन होनी चाहिए। सरकार शिक्षकों को पैसा देती है, तनख्वाह देती है लेकिन वह काम नहीं करते। फिर रही बात भगवान की तो भगवान तो ब्रह्म मुहूर्त में ही खुश होते हैं। इसके साथ ही मदन दिलावर ने कहा कि अगर सरकारी स्कूल का कोई भी टीचर छेड़छाड़ या रेप के केस में पुलिस जांच में प्रथम दृष्टि से दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई होगी। उस टीचर की संपत्ति पर भी बुलडोजर चलेगा। हमने सरकार के सभी अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं कि अगर तीन-चार सालों में किसी भी टीचरों ने ऐसी घटनाएं की है तो उनकी संपत्तियों पर भी बुलडोजर चलाया जाएगा।

मंत्री दिलावर ने छुए महिला टीचर के पैर

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बच्चों को सूर्य नमस्कार (Rajasthan Politics) करते हुए देखकर टीचरों को सूर्य नमस्कार सही ढंग से करने व मंत्रों का उच्चारण करने के बारे में भी बताया। साथ ही दिलावर ने बच्चों, शिक्षकों व मौजूद लोगों को सूर्य प्रणाम करने के स्टेप वाइज स्टेप तरीके बताएं और खुद सूर्य प्रणाम करना सिखाया। वहीं मंच पर मंत्री मदन दिलावर ने भामाशाह टीचर अनीता चौधरी के पैर भी छुए। दिलावर ने कहा कि ऐसे शिक्षक मां सरस्वती का स्वरूप होते हैं जो अपनी पूरी सैलरी बच्चों के भविष्य पर खर्च करते हैं।

Read More- Rajasthan News: रेप पीड़िता पर हमला करने वाले आरोपी का पैर कटा, पुलिस से बचने के लिए भाग रहा था, ट्रेन की चपेट में आने से हुआ हादसा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button