राज्य

राजस्थान के CM Bhajanlal Sharma बोले- ‘राजस्थान अब बिजली खरीदने वाला नहीं बेचने वाला राज्य बनेगा’, पूर्व सरकार को लेकर कही ये बात

Jaipur: सीएम भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) ने पूर्व सीएम अशोक गहलोत पर बिजली कंपनियों को कर्ज में डुबोने का आरोप लगाया है। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- राजस्थान में जब-जब कांग्रेस की सरकार आई बिजली कंपनियों को कर्ज में डुबोने का काम की। 2008 से 2013 में कांग्रेस की सरकार रही। इस दौरान इन्होंने बिजली कंपनियों पर 65 हजार करोड़ रूपए का कर्जा छोड़ा। 2014 में केंद्र में हमारी सरकार आई सबसे पहले कुसुम योजना के नाम से 62 हजार करोड़ रूपए चुकाने का काम की। लेकिन जैसे ही 2018 में सरकार बदली एक बार फिर बिजली कंपनियों को कर्ज में डुबा दिया गया। 2023 में जैसे ही हमारी सरकार बनी। इस दौरान तक पिछले कर्ज के मुकाबले 1.5 गुना बढ़कर 90 हजार करोड़ का घाटा यह सरकार हमें देकर गई है।

50 हजार से अधिक किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देगी राजस्थान सरकार

इसके साथ ही कांग्रेस की सरकार ने 300 करोड़ रूपए का घाटा समय पर लोन लेकर किस्त नही भरने से हुआ। सीएम ने कहा- जब लोन लेकर ही कर्ज चुकाना चाहते थे तो उस लोन को पहले भी ले सकते थे। लेकिन 300 करोड़ रूपए का घाटा राजस्थान सरकार को लोन लेकर समय पर नहीं चुकाने का यह सरकार देकर गई है। राजस्थान सरकार राज्य के 50 हजार से अधिक किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देने जा रही है। इन सोलर पंप पैनल के लिए 908 करोड़ रूपए सब्सिडी पर खर्च होंगे। राज्य सरकार इन सौर ऊर्जा संयंत्र के माध्यम से लगभग 200 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगी। इससे किसानों को सिंचाई के लिए बिजली की उपलब्धता पर निर्भर नही रहना पड़ेगा। साथ ही सरकार पर भी कृषि बिजली कनेक्शन और उस पर दिए जाने वाली सब्सिडी की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा।

सीएम ने बांटे पीएम कुसुम सौर पंप संयंत्र स्वीकृति पत्र

इसे लेकर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बुधवार को पीएम कुसुम सौर पंप संयंत्र स्वीकृति पत्र बांटे। समारोह का आयोजन राज्य कृषि प्रबंधन संस्थान दुर्गापुरा में किया गया। कार्यक्रम में राजस्थान कृषि मंत्री डॉ. किरोड़ीलाल मीना, ऊर्जा राज्यमंत्री हीरालाल नागर के साथ जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा मौजूद रहे। समारोह में लगभग 500 किसानों को भी आमंत्रित किया गया। इसके साथ जिलों में पंचायत समिति केन्द्रों पर भी किसानों को आमंत्रित कर वीसी के माध्यम से जोड़ा गया। जिनसे सीएम ने वीसी के जरिए बातचीत की।

किसान के लिए नारे देने वाले बहुत हैं पर काम करने वाले पीएम मोदी ही

सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा- हमारी पार्टी (CM Bhajanlal Sharma) की राजस्थान में जब जब सरकार आई, किसानों के हित में काम किया। चाहे भैरो सिंह शेखावत हो, वसुंधरा राजे या मेरे इस तीन महीने का कार्यकाल। हमने सबसे ज्यादा काम किसान के हितों के लिए किया। किसान हमारे देश प्रदेश को आगे लाने में मदद करते हैं। राजस्थान के किसान सभी तरह की फसल उगाते हैं। कई फसलों में हम अव्वल है। गंगानगर, हनुमानगढ़ अनाज का कटोरा है, यहां सबसे ज्यादा अनाज होता है। पीएम मोदी और हमारी सरकार किसान के लिए चिंतित है। किसान के लिए नारे देने वाले बहुत हैं पर काम करने वाले पीएम मोदी ही है। पूर्व में भी अटल बिहारी वाजपेयी, वसुंधरा राजे और भैरुसिंह शेखावत जी ने कई काम किसानों के लिए किया। अटल जी ने नादियों को जोड़ने की योजना लाये। चौधरी चरण सिंह किसानों के लिए काम किये।

पानी और किसान दोनों प्राथमिकता-सीएम

सीएम बोले- चुनाव जब आते हैं तो लोग लोक लुभावने वादे करते हैं, लेकिन आपने देखा है कि अभी हमारी सरकार को आये 3 महीने ही हुए हैं, और हमने अपने काम अपने वादे पुरा करना शुरू कर दिये है। हमारी पहली प्राथमिकता पेयजल को लेकर है। सीकर, चूरू, झुंझुनूं को लेकर पहले से ही समझौता था, पर हमारी सरकार गयी और कांग्रेस की सरकार बनी और हमारा समझौता खत्म हो गया। अब जब हरियाणा और राजस्थान दोनों जगह भाजपा की सरकार है तो समझौता हो गया। देवास योजना से भी बहने वाला पानी रोकने की तैयारी है। पानी और किसान दोनों प्राथमिकता है।

राजस्थान ऊर्जा खरीदने वाला नहीं बेचने वाला राज्य बनेगा

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा- बिजली को लेकर भी पूर्व कांग्रेस की सरकार हमें घाटा देकर गई है। राजस्थान ऊर्जा खरीदने वाला नहीं देने वाला प्रदेश होगा। किसान को समय से बिजली मिलेगी, ताकि वो अपने परिवार के साथ भी काम कर सके। हमने किसानों की सम्मान निधि 2000 बढ़ाकर दी है। MSP को भी पहले चरण में 125 रुपए बढ़ा दिया है। कांग्रेस सरकार ने कभी किसानों की सुध नहीं ली।

पेपर लीक करने वाले छोड़े नहीं जाएंगे

पेपर माफियाओं पर बोलते हुए सीएम ने कहा- युवा बड़ी मेहनत करके शहर आता है। माता पिता पैसे लगाकर परीक्षा दिलाते हैं। पर पेपर आउट होते ही दोनों की मेहनत दम तोड़ देती है। पर हम पेपर लीक के लोगों को छोड़ने वाले नहीं हैं। मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने पहले भी आंदोलन किया था, पर अब भाजपा की सरकार है। हमारी सरकार ने 15 दिसंबर को शपथ लिया और आप सब ने देखा 16 दिसंबर को हमने एसआईटी का गठन कर दिया। इसे लेकर कांग्रेस के नेता कहते थे। इतने दिन बीत गए, एसआईटी क्या कर रही है। लेकिन हमने पेपर माफियाओं पर इतने कम समय में शिकंजा कसा है। आगे भी ऐसी कार्रवाई का आश्वासन देता हूं। देश और प्रदेश दोनों जगह आपकी सरकार है, डबल इंजन की सरकार है। इस बार भी देश में भाजपा की सरकार को चुने। आपसे किये सभी वादे पूरे करेंगे।

ऊर्जा मंत्री बोले- किसानों को देंगे 8 घंटे फ्री साेलर बिजली

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा- किसानों (CM Bhajanlal Sharma) के हित में और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार लगातार योजनाएं ला रही है। 2047 में बनने वाले विकसित राष्ट्र में किसानों की भूमिका अहम रहने वाली है। किसानों के फसलों की समय समय पर सिंचाई हो जिससे किसानों की पैदावार बढ़े और उनकी आमदनी बढ सके। इस ओर हमारे प्रधानमंत्री का पूरा फोकस है। मंत्री ने कहा- आज किसानों को पीएम कुसुम सौर पंप संयंत्र योजना के तहत पंप और सोलर पंप दिए जा रहे है। इसके माध्यम से किसानों को दिन में 8 घंटे फ्री सोलर बिजली उपलब्ध होगी। इस योजना के तहत कई टीएसपी क्षेत्र में किसानों को शत प्रतिशत सब्सिडी पर दी जाएगी। इसके माध्यम से हम राजस्थान को बिजली के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने जा रहे है। उन्होंने कहा- पिछले पांच साल की सरकार में जो शिथिलता रही है उसको दूर करते हुए राजस्थान में बिजली सर प्लस हो इसके लिए हम काम कर रहे है। राज्य में किसान अब सिंचाई के लिए केवल डीजल पंप या बिजली पर निर्भर नहीं रहेंगे। किसान अब खेती में सोलर पैनल के जरिए भी सिंचाई कर सकेंगे।

Read More- Rajasthan Politics: लोकसभा प्रत्याशी वैभव गहलोत की पोस्ट पर छिड़ा विवाद, पोस्टर से पीसीसी चीफ डोटासरा का फोटो गायब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button