राज्य

Rajasthan News: उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभयारण्य को विकसित करने के दिए निर्देश, अब क्रूज़ का भी ले सकेंगे आनंद

Jaipur: सवाईमाधोपुर जिले में रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में बाघ बाघिनों (Rajasthan News) के दीदार और खण्डार में स्थित राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभयारण्य में बोटिंग के अलावा अब यहां आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक जल्द ही क्रूज की सैर भी चंबल में कर सकेंगे। इसके लिए सरकारी स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है। बुधवार को सवाईमाधोपुर दौरे पर आई उपमुख्यमंत्री दीयाकुमारी ने वन व पर्यटन अधिकारियों की बैठक में रणथम्भौर के अतिरिक्त जिले के दूसरे पर्यटन के विकल्प राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभयारण्य को भी विकसित करने के निर्देश दिए। ऐसे में राष्ट्रीय चंबल घड़ियाल अभयारण्य में भी पर्यटन को पंख लगने के आसार जताए जा रहे हैं।

गंगा की तर्ज पर किया जाएगा संचालन

जानकारी के अनुसार यदि चंबल नदी में रामेश्वर धाम से पालीघाट तक छोटे क्रूज का संचालन शुरू किया जाता है तो यह काम गंगा नदी की तर्ज पर किया जाएगा। गौरतलब है कि केन्द्र सरकार की ओर से बनारस आदि क्षेत्रों में गंगा नदी के किनारे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्रूज का संचालन किया जा रहा है और इसका रिस्पांस भी अच्छा मिल रहा है।

पूर्व में कांग्रेस के पर्यटन मंत्री ने की थी पहल

पूर्व में कांग्रेस सरकार में पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह (Rajasthan News) ने गंगा की तर्ज पर चंबल में भी क्रूज का संचालन शुरू करने की पहल की थी हालांकि बाद में किन्ही कारणों से यह योजना आगे नहीं बढ़ सकी थी अब एक बार फिर से इस योजना के नए सिरे से परवान चढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

तलाशी जाएगी संभावनाएं

उप मुख्यमंत्री ने पालीघाट से रामेश्वर घाट तक पर्यटकों के लिए क्रूज संचालन की संभावना पर कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारी को प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को इसके लिए मौका मुआयना करने और निजी क्रूज संचालकों को चिह्नित करने के बारे में निर्देश दिए।

Read More- Rajasthan News: माइनिंग सेक्टर में राजस्थान ने रचा नया इतिहास, भजनलाल सरकार ने मेजर मिनरल ब्लॉक्स की नीलामी में स्थापित किया नया कीर्तिमान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button