इंडिया

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर में गर्मी दिखाने लगी प्रकोप, 13 अप्रैल से बदलेगा मौसम, जानें अन्य राज्यों का हाल

New Delhi: देश के हर कोने में इस वक्त मौसम (Weather Update Today) का अलग-अलग नजारा देखने को मिल रहा है। जहां पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी से मौसम में ठंडक है। वहीं, उत्तर भारत सहित कई राज्यों में कहीं गर्मी तो कहीं बारिश की स्थिति बनी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गर्मी अपना प्रकोप दिखाने लगा है। मंगलवार को दिल्ली का तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया था। इस वजह से मंगलवार इस सीजन में अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली सहित कई राज्यों को तपती गर्मी से राहत मिलने वाली है। दिल्ली में 13 व 14 अप्रैल को 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चलने की संभावना है और गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है।

दिल्ली में 12 अप्रैल को रहेगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर

दिल्ली-एनसीआर में आज आंशिक बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 12 अप्रैल की शाम से पश्चिम विक्षोभ असर अधिक होगा।

बिहार में लोगों को लू से राहत

बिहार के मौसम की बात करें तो दिन (Weather Update Today) में धूप निकलने के बावजूद भीषण गर्मी व लू के प्रकोप से लोगों को अभी राहत है। वहीं, अगले दो दिनों तक मौसम सामान्य रहने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 अप्रैल से 14 अप्रैल तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। कहीं पर बूंदाबांदी तो कहीं पर हल्की वर्षा से गर्मी व लू पर विराम लगा रहेगा। 15 अप्रैल के बाद फिर प्रदेश के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओडिशा, तेलांगना और छत्तीसगढ़ में 10 अप्रैल को बारिश होने की संभावना जताई गई है। वहीं, सिक्किम, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणी केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा, 13 से लेकर 16 अप्रैल के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

उत्तर प्रदेश और पंजाब में भी गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश की बात करें तो अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। आईएमडी ने हल्की से तेज बारिश और तेज अंधड़ का अनुमान लगाया गया है। 13 से 15 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में गरज और बिजली के साथ काफी व्यापक वर्षा हो सकती है।

Read More- http://PM Modi नें पश्चिम बंगाल की सरकार पर साधा निशाना- ‘TMC से अब थक चुकी बंगाल की जनता…केवल भाजपा ही उनके सपनों को पूरा करेगी’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button