राज्य

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से 3 डिग्री तक लुढ़का पारा, आने वाले 5 दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

Jaipur: राजस्थान में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव से पिछले 24 घंटे (Rajasthan Weather Update) के दौरान राज्य के कई जिलों में आंधी-बारिश हुई। जयपुर, अजमेर, दौसा, अलवर समेत कई जिलों के ग्रामीण इलाकों में 21MM तक बरसात हुई है। बरसात और आंधी के कारण इन जिलों में तापमान करीब 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, आज से अगले 4-5 दिन प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। हालांकि, गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में आगामी 48 घंटे के दौरान आंशिक बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है।

29-30 अप्रैल को इन संभागों में तेज हवा चलने की संभावना

एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से हवा चलने की संभावना है। पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो सबसे ज्यादा बरसात जयपुर जिले के पास चाकसू में 21MM हुई। चाकसू के अलाव कोटखावदा में भी 7MM बरसात हुई। जयपुर में शुक्रवार को दिन में 39.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, लेकिन दोपहर बाद मौसम में हुए बदलाव से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हुई।

इन इलाकों में भी हुई बारिश

रिपोर्ट के मुताबिक, अजमेर के पास सरवाड़ एरिया में 16MM, भिनाय में 2, बारां के छबड़ा में 2, कोटा के लाडपुरा में 5.5, चूरू के सरदारशहर में 2, अलवर के रामगढ़ में 2, दौसा में 8, बांदीकुई में 3, बीकानेर के श्रीडूंगरगढ़ में 4, चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में 2, बूंदी में 7, झालावाड़ के गागरोन में 5 और झुंझुनूं के पिलानी में 1MM बरसात दर्ज हुई। सीकर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विशेषज्ञों ने 1 मई तक मौसम ड्राई रहने का अनुमान जताया है।

बूंदी में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत

राज्य में शुक्रवार को दोपहर बाद मौसम (Rajasthan Weather Update) में हुए बदलाव से बूंदी, कोटा, जयपुर के एरिया में धूलभरी आंधी चली। बूंदी में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए थे। सभी घायलों को रावतभाटा जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसके अलावा बूंदी के भगवानपुरा में अंधड़ के कारण 11 केवी की लाइन टूटकर गिर गई। इसके कारण एक घर में करंट फैल गया, जिससे 1 महिला की मौत हो गई।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में आगामी 5-6 दिन अधिकांश भागों में मौसम साफ रहने की संभावना है। गंगानगर, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में आगामी 48 घंटे के दौरान आंशिक बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। अधिकतम तापमान में आज से 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है। एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज सतही हवा चलने की संभावना है। हालांकि बारिश होने की संभावनाएं काफी कम हैं।

Read More- भरतपुर में CM Bhajanlal Sharma का रोड शो, व्यापारियों ने किया सीएम का स्वागत, जेसीबी से की गई पुष्प वर्षा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button