राज्य

Rajasthan Weather Update: इन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश, 4 मई से फिर बदल सकता है मौसम

Jaipur: राजस्थान में एक के बाद एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Rajasthan Weather Update) आने का सिलसिला जारी है। रविवार देर शाम राजस्थान उत्तर-पश्चिम इलाके में एक्टिव हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर के इलाकों में बारिश हुई। आंधी-बारिश के साथ कई जगह बिजली चमकी। मौसम में हुए इस बदलाव से इन शहरों में दिन और रात का तापमान सामान्य से नीचे आ गया।

इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल सकती हवा

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक इस सिस्टम का प्रभाव आज भी उत्तर-पश्चिम राजस्थान के जिलों में देखने को मिलेगा। बीकानेर संभाग के जिलों में आज भी आसमान में बादल छाने के साथ दिन में धूलभरी हवा चल सकती है और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ जिले के अलावा आज सुबह बीकानेर और जैसलमेर के कुछ हिस्सों में सुबह हल्के बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज इन जिलों के अलावा चूरू, नागौर, जोधपुर और बाड़मेर में भी दोपहर बाद धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में 30 से 40KM प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के असर से गर्मी से मिल रही राहत

राजस्थान में लगातार वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से (Rajasthan Weather Update) इस महीने गर्मी कंट्रोल में रही। अधिकांश समय पश्चिमी राजस्थान के शहरों में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहा। रविवार को भी जोधपुर, जैसलमेर, चूरू, गंगानगर, बीकानेर में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। कल सबसे ज्यादा 41 डिग्री सेल्सियस तापमान कोटा में दर्ज हुआ। बाड़मेर, फलोदी, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली और जालोर में कल दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर, अजमेर, सीकर, उदयपुर, हनुमानगढ़ में अधिकतम तापमान 37 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

जानें कब बदलेगा मौसम

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक राजस्थान में कल से मौसम साफ होने लगेगा, जो अगले 3 दिन रहेगा। 4 मई को एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस फिर से राजस्थान पर एक्टिव होगा। इस सिस्टम के प्रभाव से जयपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग के जिलों में बादल छाने के साथ धूलभरी हवा चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है।

Read More- Rajasthan Politics: कांग्रेस MLA गणेश को कारण बताओ नोटिस जारी, गहलोत और लोकेश को पार्टी से निकालने की मांग

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button