इंडिया

HeatWave को लेकर गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी, लू-ताप से बचाव की सलाह, बताए कई उपाय

New Delhi: मार्च से मई 2024 के दौरान जारी मौसमी आउटलुक (HeatWave) के क्रम में राज्य में वर्ष 2024 में हीटवेव की स्थिति के प्रभावी शमन एवं प्रबंधन के लिए एवं ताप के बचाव से लोगों को राहत के लिए गृह मंत्रालय ने एडवाइजरी फार हीटवेव 2024 जारी की है। कलेक्टर देवेन्द्र कुमार ने बताया कि लोगों को लू व ताप के बचाव के लिए आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा जारी उपायों को साझा करते हुए कहा कि लोग इन उपायों से अपने और अपने पशुधन को हिटवेव के प्रभाव से बचा सकते हैं।

हाईड्रेटेड रहे, सिर ढक कर रही बाहर निकले

रेडियो, टीवी और स्थानीय मौसम की जानकारी के लिए समाचार पत्र पढे या संबंधित मोबाईल ऎप डाउनलोड करें। पर्याप्त पानी पिए, अपने आप को हाईडे्रटेड रखने के लिए ओआरएस ओरल रिहाइडे्रशन सॉल्यूसन, घर के बने पेय जैसे लस्सी, नींबू का पानी, छाछ आदि का सेवन करें। हल्के रंग के ढीले सूती कपडे पहनें। यदि कहीं बाहर हैं तो अपना सिर ढकें, कपडे, टोपी या छतरी का उपयोग करें। आंखों की सुरक्षा के लिए धूप के चश्में का प्रयोग करें और त्वचा की सुरक्षा के लिए सनक्रीन लगाएं। प्राथमिक चिकित्सा में प्रशिक्षण ले।

श्रमिकों को दी ये सलाह

कार्य स्थल पर ठंडे पानी की व्यवस्था हो। सभी श्रमिकों के लिए आराम के लिए छाया, साफ पानी, छाछ, आईस पैक के साथ प्राथमिक चिकित्सा किट और ओआरएस ओरल रिहाइडे्रशन सॉल्यूसन का प्रबंध रखें। श्रमिकों को सीधे धूप से बचने के लिए कहें। ज्यादा मेहनत के कार्यों को दिन के कम ताप वाले समय मे ही करें। बाहरी गतिविधियों के दौरान विश्राम करने की आवृति और समय सीमा बढाएं। श्रमिकों को लू से सबंधित चेतावनी के बारे में सूचित करें। जिन श्रमिकों के लिए गर्मी वाले क्षेत्र नए हों, उन्हे हल्का काम और कम घंटों का काम दें।

ये सावधानियां बरतने की दी सलाह

बंद वाहन में बच्चों, पालतू जानवरों (HeatWave) को कभी अकेला ना छोडे। पंखे और नम कपडों का प्रयोग करें, ठंडे पानी में स्नान करें। सार्वजनिक परिवहन और कार-पुलिंग का उपयोग करें। यह भूमण्डलीय उष्मीकरण और गर्मी को कम करने में मदद करेगा। पेड लगाएं, सूखी पत्तियों, कृषि अवशेषों और कचरे को न जलाएं। जल स्त्रोतो का संरक्षण करें एवं वर्षा जल संग्रहण करें। पशुओं को भी छाया में रखे और उन्हें पीने के लिए पर्याप्त स्वच्छ और ठंडा पानी दें। उनसे सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच काम न लें। शेड की छत को पुआल से ढक दे।

लू से पीडित का इलाज

तापमान को कम करने के लिए पीडित के सिर पर गीले कपडे का उपयोग करें। पानी डाले व व्यक्ति को ओआरएस/नींबू, शरबत या जो कुछ भी शरीर को पुनः सक्रिय करने के लिए उपयोगी हो, पीने के लिए दें। व्यक्ति को तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र ले जाएं। यदि लगातर उच्च तापमान बना रहता है और सिरदर्द, चक्कर आना, कमजोरी, मतली या भटकाव आदि के लक्षण स्पष्ट महसूस हो तो ऎसी स्थिति में उच्च स्तर के चिकित्सालय में ले जाएं।

क्या न करें

धूप में बाहर जाने से बचें, खासकर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक, दोपहर में बाहर भारी नहीं करें। नंगे पांव बाहर न जाए। दिन के सबसे गर्म समय के दौरान खाना पकाने से बचें। खाना पकाने वाले हिस्से को हवादार बनाए रखने के लिए दरवाजे और खिडकियां खुली रखें। शराब, चाय, काफी और कोर्बाेनेटेड शीतल पेय से बचे, वे शरीर को निजर्लित करते हैं। अधिक प्रोटीन वाले भोजन व बासी भोजन ना करें। ऎसे बल्बों का उपयोग करने से बचें, जो अनावश्यक गर्मी उत्पन्न करते हैं।

Read More- Covidshield Vaccine से ब्लड क्लोटिंग का खतरा, टीका बनानें वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने कबूली साइड इफेक्ट की बात

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button