राज्य

Rajasthan Weather Update: अप्रैल में सामान्य रहने के बाद जानें मई में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

Jaipur: राजस्थान में अप्रैल में गर्मी सामान्य से कम रहने (Rajasthan Weather Update) के बाद अब मई में भी इसी तरह का ट्रेंड रहने की संभावना दिख रही है। मई के पहला सप्ताह में तापमान न केवल कंट्रोल रह सकता है, बल्कि कुछ जगहों पर ये सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे बने रहने की संभावना है। 4 मई से एक नया वेदर सिस्टम एक्टिव होगा, जिसके प्रभाव से राजस्थान के कई हिस्सों में बादल छाने के साथ हल्की बारिश हो सकती है और कहीं-कहीं ओले गिरने के साथ धूलभरी आंधी चल सकती है।

3 मई तक साफ रहेगा मौसम

राजस्थान में अप्रैल महीने के आखिरी दिन किसी भी शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 3 मई तक राजस्थान में मौसम साफ रहेगा, लेकिन तापमान में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा। अधिकांश शहरों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही रहने की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के कुछ शहरों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से नीचे रह सकता है।

उत्तरी राजस्थान में चली आंधी

मंगलवार देर रात उत्तरी राजस्थान के गंगानगर, हनुमानगढ़ के एरिया में तेज धूलभरी आंधी चली। आंधी चलने के साथ कुछ जगह हल्के बादल छाए। रात में यहां तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज हुआ। इससे यहां रात में हल्की ठंडक का एहसास हुआ।

4 मई को एक्टिव होगा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

मौसम केन्द्र जयपुर के सीनियर साइंटिस्ट हिमांशु शर्मा (Rajasthan Weather Update) ने बताया कि 4 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत पर एक्टिव होगा। इस सिस्टम का प्रभाव राजस्थान में भी रहेगा। इसका प्रभाव राजस्थान में 6 मई तक देखने को मिल सकता है। इस सिस्टम के प्रभाव से 4 से 6 मई तक राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बादल छा सकते हैं और कहीं-कहीं धूलभरी हवा चलने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा पारा

राजस्थान में अप्रैल का आखिरी दिन भी गर्मी के लिहाज से अच्छा रहा। कल राजस्थान के किसी भी शहर का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचा। सबसे ज्यादा तापमान 39.9 डिग्री सेल्सियस बाड़मेर में दर्ज हुआ। इसके अलावा डूंगरपुर, जालोर में 39.6, चित्तौड़गढ़-कोटा में 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। जैसलमेर, फलोदी, धौलपुर, करौली, सिरोही में पारा 38 डिग्री सेल्सियस, जबकि बारां, चूरू, जोधपुर, उदयपुर, पिलानी और भीलवाड़ा में दिन का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

Read More- Bomb Threat In India: देश के कई स्कूलों और एयरपोर्ट को मिली बम से उड़ाने की धमकी, हाई अलर्ट पर पुलिस प्रशासन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button