राज्य

Rajasthan News: किर्गिस्तान हिंसा में फंसे राजस्थान के स्टूडेंट, परिवार वालों को वीडियो बनाकर भेजे, भारतीय दूतावास ने जारी किया इमरजेंसी नंबर

बिश्केक: किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक (Rajasthan News) में चल रहे उपद्रव में पाकिस्तान, बांग्लादेश के साथ ही राजस्थान के स्टूडेंट बड़े पैमाने पर फंसे हैं। वहां के लोकल स्टूडेंट बाहरी स्टूडेंट के साथ मारपीट कर रहे हैं। दौसा के एक छात्र ने बाकायदा वीडियो कॉल करके परिवार वालों को वहां के हालात बताए हैं। उधर, महवा (दौसा) विधायक राजेंद्र मीणा से सतेंद्र फागना ने वीडियो कॉल पर बात की। सतेंद्र महवा का रहने वाले हैं। वह वहां मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं।

ये छात्र कर रहे हैं किर्गिस्तान में पढ़ाई

एमबीबीएस की पढ़ाई करने राजस्थान के विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में स्टूडेंट किर्गिस्तान जाते हैं। सतेंद्र के अलावा महवा उपखंड क्षेत्र के बड़ागांव निवासी सत्येंद्र फागना, महवा निवासी आयुष शर्मा, कुतकपुर निवासी राहुल सिंह, खेड़ला निवासी सुनील कुमार भी वहां पर एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं। इन स्टूडेंट के परिवार वाले चिंतित हैं।

विधायक ने छात्रों को दिलाया मदद का भरोसा

विधायक राजेंद्र मीणा ने बताया- महवा क्षेत्र के कई छात्रों के किर्गिस्तान में फंसे होने की जानकारी मिली है। मैंने महवा विधानसभा क्षेत्र के बड़ागांव निवासी सत्येंद्र फागना से बातचीत कर वहां फंसे भारतीय छात्रों के बारे में जानकारी ली। राजस्थान सरकार और भारत सरकार किर्गिस्तान हिंसा में फंसे बच्चों को सकुशल निकालने के लिए प्रयासरत है।

छात्रों को हॉस्टल से बाहर निकलने के लिए मना किया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिश्केक (Rajasthan News) में 13 मई को मिस्र और किर्गिज छात्रों के बीच झगड़ा हुआ था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर आया। इसके बाद स्थानीय छात्रों ने भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेशी छात्रों को निशाने पर ले लिया। स्थानीय छात्र उनके हॉस्टल में घुस गए, जहां भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी छात्र रह रहे थे।

एमबीबीएस करने किर्गिस्तान जाते हैं भारतीय छात्र

भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश से बड़ी संख्या में छात्र किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करने जाते हैं। किर्गिस्तान की मीडिया वेबसाइट 24.KG के मुताबिक, हिंसा में 29 छात्र घायल हुए हैं। वहां के हालात चिंताजनक हैं। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने छात्रों को हॉस्टल से बाहर निकलने के लिए मना किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर ट्वीट कर कहा था कि वे पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारतीय दूतावास ने 24×7 इमरजेंसी नंबर 0555710041 जारी किया है।

Read More- Jaipur Bomb Blast Case का आरोपी रिहा, पासपोर्ट कराया जमा, ATS ऑफिस में रोज देनी होगी हाजिरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button