राज्य

Rajasthan में हाड़ जमा देने वाली ठंड अपने पीक पर, मौसम विभाग ने शीतलहर का किया अलर्ट जारी

Rajasthan राजस्थान  मौसम अपडेट की खबर में आपको बता दें कि प्रदेश में इस वक्त हाड़ जमा देने वाली भयंकर ठंड का प्रकोप जारी है और लोगों को अभी दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड़ से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए भयंकर सर्दी और शीतलहर का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि शीतलहर का यह दौर विंटर सीजन का पीक है। यानी ठंड अपने चरम पर है और 19 जनवरी से इसका असर कम होने लगेगा। फिलहाल राज्य में हाड़ कपा देने वाली ठंड पड़ रही है।

उत्तर भारत के मौसम में होने वाले बड़े बदलाव के कारण पहाड़ी इलाकों से राजस्थान (Rajasthan) समेत मध्य भारत में आने वाली बर्फीली हवाएं रुक जाएंगी। इसके बाद से मौसम में गर्माहट बढ़ेगी। न्यूनतम तापमान में सुधार दिखाई पड़ेगा।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 19 से 23 जनवरी तक दो बैक-टू-बैक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस आएंगे। इसके प्रभाव से हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख से आ रही बर्फीली हवाएं थम जाएंगी। इससे राजस्थान समेत दिल्ली, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के हिस्सों में तापमान बढ़ने लगेंगे। यहां लोगों को सुबह-शाम पड़ने वाली कड़ाके की सर्दी से राहत मिलेगी।

फिलहाल राजस्थान (Rajasthan) में आज लगातार चौथे दिन पारा जमाव बिंदु से भी नीचे दर्ज हुआ। सीकर के फतेहपुर में आज कल के मुकाबले आज तापमान गिरकर -4.5 पर पहुंच गया। यहां लगातार चौथा दिन है जब तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस से नीचे है। इसी तरह चूरू में आज जबरदस्त सर्दी रही है। यहां पारा -2.7 पर रिकॉर्ड हुआ। चूरू में 8 साल बाद रात का टेम्प्रेचर इतना गया है, इससे पहले 3 जनवरी 2014 को भी चूरू में इतना ही टेम्प्रचेर दर्ज हुआ था। इधर जयपुर के जोबनेर में आज न्यूनतम तापमान -3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। माउंट आबू में पारा -2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, यहां एक दिन पहले टेम्प्रेचर -6 था। इन शहरों के अलावा आज अलवर में भी पारा -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

यह भी पढ़े : BJP Meeting: भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक का आज दूसरा दिन

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button