इंडिया
Trending

Meghalaya : मेघालय में चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले राज्य के 5 विधायकों ने दिया इस्तीफ

विधानसभा चुनाव (assembly elections) के तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले राज्य के 5 विधायकों (Legislators) ने अपना इस्तीफा दे दिया है।

Meghalaya : मेघालय (Meghalaya) विधानसभा चुनाव (assembly elections) के तारीखों के ऐलान से कुछ देर पहले राज्य के 5 विधायकों (Legislators) ने अपना इस्तीफा दे दिया है। जानकारी के अनुसार, इस्तीफा देने वाले पांचों विधायक यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (United Democratic Party) में शामिल होने वाले है। बता दें कि चुनाव आयोग आज मेघालय (Meghalaya) समेत 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान करेगा। इस्तीफा देने वाले विधायकों में कैबिनेट मंत्री और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) के विधायक रेनिक्टन लिंगदोह तोंगखर, तृणमूल कांग्रेस के विधायक शीतलंग पाले, कांग्रेस के निलंबित विधायक मायरालबॉर्न साइम और पीटी सॉकमी और निर्दलीय विधायक लाम्बोर मालनगियांग शामिल हैं।

राज्य में कोई विधायक नहीं बचा

पांचों विधायकों के इस्तीफे के बाद मेघालय कांग्रेस (Congress) और एचएसपीडीपी (HSPDP) दोनों के पास अब आधिकारिक रूप से राज्य में कोई विधायक नहीं बचा है। राजनीतिक दल-बदल और विधायकों के इस्तीफे के बीच 11वीं मेघालय विधानसभा के अब तक 18 सदस्यों ने इस्तीफा दिया है। इस बीच, नेशनल पीपुल्स पार्टी (National People’s Party) ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में 30 से अधिक सीटें हासिल करेगी। बता दें कि मेघालय में कॉनराड संगमा के नेतृत्व में NPP, BJP गठबंधन की सरकार है।

दो सीटें मिली थी

मेघालय में 60 विधानसभा सीटें हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 31 है। 2018 में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले एक उम्मीदवार की हत्या के कारण राज्य के 59 सीटों पर वोट डाले गए थे। चुनावों में कांग्रेस (Congress) को 21, NPP को 19 सीटें जबकि बीजेपी (BJP ) को सिर्फ दो सीटें मिली थी। इसके अलावा यूडीपी को 6 सीटें हासिल हुईं थी।

त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी का शासन

इस साल उत्तर पूर्व के 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly elections) होने हैं। भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) आज दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा विधानसभा चुनाओं के तारीखों की घोषणा कर सकता है। त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का शासन है, जबकि मेघालय और नागालैंड में भाजपा सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है। नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का 5 साल का कार्यकाल 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त होने वाला है। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार (Rajiv Kumar) की अध्यक्षता वाली एक टीम ने 3 पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा करने के बाद पिछले हफ्ते कई बैठकें कीं। ये बैठकें तीन राज्यों के राजनीतिक दलों, सिविल अधिकारियों और केंद्रीय सुरक्षा अधिकारियों के साथ आयोजित की गईं थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button