इंडिया
Trending

PM Narendra Modi: कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर पीएम मोदी , कई परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

पीएम मोदी (PM Modi) महाराष्ट्र में 38,800 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे।

PM Narendra Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज कर्नाटक और महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। कर्नाटक (Karnataka) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यादगिरि और कलबुरगी में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। यहां से पीएम मोदी (PM Modi) महाराष्ट्र (Maharashtra) पहुंचेंगे। पीएम मोदी (PM Modi) राजधानी मुंबई में विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और मुंबई मेट्रो की 2 लाइनों का उद्घाटन करेंगे।

उड़ान गतिविधियों की अनुमति नहीं

पीएम मोदी (PM Modi) महाराष्ट्र में 38,800 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के आगमन को लेकर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और आस-पास के इलाकों में पुलिस थानों की सीमा के तहत उड़ान गतिविधियों की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर क्षेत्र की कुछ सड़कों को वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और यातायात के लिए मार्ग परिवर्तित कर दिया जाएगा।

यादगिरि और कलाबुरगी जिलों का दौरा करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) सुबह कर्नाटक के यादगिरि और कलाबुरगी जिलों का दौरा करेंगे और यादगिरि जिले के कोडेका में सिंचाई, पेयजल और एक राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना से संबंधित विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। PMO के मुताबिक, सभी घरों में व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के द्वारा सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रयास में, जल जीवन मिशन के तहत यादगीर बहु-ग्राम पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला कोडेकल में रखी जाएगी। योजना के तहत 117 एमएलडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा। 2,050 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत वाली इस परियोजना से यादगिरि जिले के 700 से ज्यादा ग्रामीण आवासों और 3 कस्बों के लगभग 2.3 लाख परिवारों को पीने योग्य पानी उपलब्ध होगा।

3 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ होगा

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री नारायणपुर लेफ्ट बैंक नहर के विस्तार नवीनीकरण और आधुनिकीकरण परियोजना (NLBC-ERM) का भी उद्घाटन करेंगे। 10,000 क्यूसेक की नहर क्षमता वाली परियोजना से 4.5 लाख हेक्टेयर कमान क्षेत्र की सिंचाई की जा सकती है। इससे कलबुर्गी, यादगिर और विजयपुर जिलों के 560 गांवों के 3 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ होगा। PMO के बयान में कहा गया है कि परियोजना की कुल लागत लगभग 4,700 करोड़ रुपये है।

2 मेट्रो लाइनों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम करीब 6.30 बजे मुंबई में 2 मेट्रो लाइनों का उद्घाटन करेंगे। जिन दो मेट्रो लाइनों का उद्घाटन होना है उसमें एक येलो लाइन को जोड़ने वाली दहिसर ई और डीएन नगर की मेट्रो लाइन है जो 18.6 किलोमीटर लंबी है। इसके अलावा दूसरी रेड लाइन को जोड़ने वाली मेट्रो लाइन है जो अंधेरी ई से दहिसर ई को जोड़ने वाली है। इसकी लंबाई लगभग 16.5 किलोमीटर है। इस योजना में करीब 12.600 करोड़ रुपए खर्च किया गया है।

पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना 1,800 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से की जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री पीएम स्वनिधि योजना के तहत 1 लाख से अधिक लाभार्थियों के स्वीकृत ऋण के हस्तांतरण की भी शुरुआत करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button