इंडिया
Trending

Rock salt : हिंदू त्योहारों में खाते हैं मुस्लिम देशों का नमक…जानें क्या है सेंधा नमक की कहानी

ज्यादातर एशियाई देश भारत का नमक खाते हैं, जिसमें ताइवान, इंडोनेशिया, वियतनाम, कतर, दक्षिण कोरिया और जापान जैसे देश शामिल हैं, इसके अलावा नेपाल और बांग्लादेश तो हैं ही।

Rock salt : नमक लोगो को घरो में आम है। बिना नमक के खाना बे स्वाद हो जाता है। नमक की अहमियत को इस बात से समझा जा सकता है कि एक चुटकी नमक खाने में स्वाद बढ़ा देता है। स्वास्थ्य के लिए नमक एक सीमित मात्रा में बेहद जरूरी होता है। भारत में नमक का खासतौर पर महत्व है। एक बड़ा हिस्सा यहां मसालेदार और चटपटा खाने का शौकीन है और ऐसे लोगों के लिए नमक एक मूलभूत जरूरत बन जाती है। नमक हमारे जीवन के एक अहम हिस्सा है। ‘जिंदगी फीकी’ जैसी कहावतों में भी कहीं न कहीं नमक छिपा हुआ है। भारत में नमक का महत्व इतना अधिक है कि जिस दिन लोग व्रत-उपवास करते हैं और खाना नहीं खाते उस दिन भी किसी न किसी रूप में नमक का सेवन करते हैं।

गुजरात में बनता है 76 फीसदी नमक

यह एक अलग तरह का नमक होता है जिसे सेंधा नमक या हेलाइट कहा जाता है। नमक की यह कथा एक विवाद से उपजी है जो गुजरात से शुरू हुआ। हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात में कहा कि इस राज्य में देश का 76 फीसदी नमक बनता है। कांग्रेस नेता ने उनके बयान पर सवाल उठाए और एक विवादित बयान दे दिया। नमक की यह कहानी गुजरात से शुरू हुई है और पाकिस्तान तक जाती है।

हिंदू त्योहारों में खाया जाता है पाकिस्तान का नमक

भारत उन देशों में शामिल है जो दुनिया के लिए नमक की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन करते हैं। इस मामले में भारत चीन और अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर है। यह बात बिल्कुल सच है कि भारत में नमक का सबसे ज्यादा उत्पादन गुजरात में ही होता है। साल 2021-22 में देश ने जितने नमक का उत्पादन किया उसमें 85 फीसदी हिस्सा गुजरात से आया था।

ज्यादातर एशियाई देश भारत का नमक खाते हैं, जिसमें ताइवान, इंडोनेशिया, वियतनाम, कतर, दक्षिण कोरिया और जापान जैसे देश शामिल हैं, इसके अलावा नेपाल और बांग्लादेश तो हैं ही। लेकिन कुछ लोगों को यह जानकर हैरानी होगी कि साल के कुछ खास दिनों, जैसे नवरात्र, जन्माष्टमी और शिवरात्रि इत्यादि, में उपवास के दौरान खाया जाने वाला नमक गुजरात या किसी भारतीय राज्य से नहीं बल्कि पाकिस्तान से आता है। वह मुल्क जिसका इन व्रतों से कोई सरोकार नहीं, लोगों की आस्था के एक बेहद अहम हिस्सा का बड़े पैमाने पर उत्पादन करता है।

सेहत के लिए कारगर सेंधा नमक

कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि सेंधा नमक को सिर्फ व्रत में नहीं बल्कि रोज इस्तेमाल में लाना चाहिए। यह पेट की समस्याओं के लिए रामबाण साबित हो सकता है। इतना ही नहीं यह नमक मुंह और बालों की समस्याओं के लिए भी कारगर साबित होता है। जब समुद्र या झील का खारा पानी सोडियम क्लोराइड के रंग-बिरंगे क्रिस्टल में बदल जाता है तब सेंधा नमक का निर्माण होता है। चाहें सेंधा नमक हो या साधारण नमक, एक सीमित मात्रा में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी कहता है कि सही तरीके से नमक का सेवन करने पर हर साल 25 लाख मौतों का टाला जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button