दुनियाइंडिया
Trending

Jacinda Ardern : न्यूजीलैंड की PM ने किया इस्तीफा देने का ऐलान, भावुक होकर कही ये बड़ी बात

इस्तीफे का ऐलान करते हुए जैसिंडा अर्डर्न ने कहा- अब वक्त आ गया है। मेरे पास अब इतनी हिम्मत नहीं है कि 4 साल और नेतृत्व करूं।

Jacinda Ardern : न्यूजीलैंड (new zealand) की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Prime Minister Jacinda Ardern) ने पार्टी क्की वार्षिक बैठक के दौरान अपने इस्तीफे को लेकर चौंकाने वाला ऐलान किया हैं। उन्होंने कहा कि वो अगले महीने इस्तीफा (Resignation) दे देंगी। जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) 7 फरवरी को लेबर पार्टी की प्रमुख का पद छोड़ेंगी। जेसिंडा ने अपने 6 साल के कार्यकाल को काफी चुनौती भरा बताया।

अक्टूबर 2023 में चुनाव होने वाले

इस्तीफे का ऐलान करते हुए जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने कहा- अब वक्त आ गया है। मेरे पास अब इतनी हिम्मत नहीं है कि 4 साल और नेतृत्व करूं। न्यूजीलैंड में अक्टूबर 2023 में चुनाव होने वाले हैं। जैसिंडा (Jacinda) ने कहा कि वे चुनाव नहीं लड़ेंगी। वहीं, लेबर पार्टी अपना नया लीडर 22 जनवरी को चुनेगी। डिप्टी प्राइम मिनिस्टर ग्रांट रॉबर्टसन ने कहा कि वे पार्टी प्रमुख के लिए अपनी दावेदारी पेश नहीं करेंगे। पीएम अर्डर्न ने कहा कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान उन्होंने इस बात पर विचार किया कि क्या उनके पास देश का नेतृत्व जारी रखने के लिए उर्जा बची है तो निष्कर्ष ये निकला कि नहीं बची है।

7 फरवरी को पद से इस्तीफा देंगी

न्यजीलैंड (new zealand) की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि वो अगले महीने 7 फरवरी को पद से इस्तीफा (Resignation) दे देंगी। जैसिंडा ने ये साफ किया कि वो आम चुनाव होने तक एक सांसद के तौर पर काम करती रहेंगी। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए अर्डर्न ने नेपियर में कहा कि 7 फरवरी कार्यालय में उनका आखिरी दिन होगा। वह आम चुनाव तक विधायक के रूप में अपनी सीट संभालेंगी, जो कि 14 अक्टूबर तक रहेगा।

पद के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी मिलती

जैसिंडा ने कहा कि वे पीएम पद से इस्तीफा (Resignation) इसलिए नहीं दे रही हैं कि इस पद पर काम करना कठिन है, बल्कि इसलिए दे रहीं है क्योंकि अब उनके पास वो ऊर्जा नहीं। उन्होंने भावुक होकर कहा कि, इस तरह के पद के साथ एक बड़ी जिम्मेदारी मिलती है।

पद पर बैठा व्यक्ति ये समझे कि कब तक वो देश को लीड कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि, उम्मीद करती हूं कि न्यूजीलैंड की जनता मेरे फैसले को इस रूप में देखेगी कि आप दयालू हो सकते हैं लेकिन मजबूत हैं, सहानुभूतिपूर्ण हैं लेकिन निर्णायक हैं, आप आशावादी है लेकिन काम पर फोकस करने वाले हैं और आप अपनी तरह के ऐसे नेता बन सकते हैं जो जानता है कि जाने का समय कब है। इस्तीफे के पीछे का कोई सीक्रेट नहीं है। मैं भी इंसान हूं। मैं जितना कर सकती थी, उतना किया। जितने समय तक कर सकती थी, किया। और अब वक्त आ गया है कि मैं इस्तीफा दे दूं।

महान नेताओं की लिस्ट में पहली रैंक मिली थी

साल 2021 मई में फॉर्च्यून मैगजीन ने प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न को दुनिया के सबसे महान नेताओं की लिस्ट में पहली रैंक दी थी। यह खिताब उनको कोरोना महामारी को फैलने से रोकने में, क्राइस्ट चर्च घटना का संज्ञान लेने में और वाइट आइलैंड में ज्वालामुखी फटने की घटना में उनके काम के लिए मिला था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button