इंडिया
Trending

Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला ने की राहुल गांधी की तारीफ, कहा- शंकराचार्य के बाद ऐसी यात्रा निकालने वाले दूसरे व्यक्ति है राहुल

फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद के बारे में भी बात की। फारूक अब्दुल्ला ने जोर देते हुए कहा कि जब तक पाकिस्तान के साथ बात नहीं हो जाती, तब तक यह मुद्दा जीवित रहेगा।

Farooq Abdullah: राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) का आज जम्मू-कश्मीर में दूसरा दिन हैं। यात्रा की आज जम्मू कश्मीर के कठुआ से औपचारिक शुरुआत हुई। जानकारी के मुताबिक कठुआ में बारिश हो रही है। राहुल गांधी ने बारिश के बीच यात्रा की शुरूआत की। इस दौरान बारिश से बचने के लिए राहुल गांधी एक काले रंग की जैकेट पहने नजर आए। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यह पहली बार है जब राहुल गांधी ने टी शर्ट के ऊपर कोई और कपड़ा पहना है। वहीं गुरुवार शाम भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू में प्रवेश करते ही पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला (Former CM Farooq Abdullah) ने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि वह शंकराचार्य के बाद ऐसी यात्रा निकालने वाले राहुल दूसरे व्यक्ति हैं। अब्दुल्ला ने ये भी कहा कि ये ‘राम’ और ‘गांधी’ का देश है।

सदियों पहले शंकराचार्य यहां आए थे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने कहा कि, “सदियों पहले शंकराचार्य यहां आए थे। वह यहां तब चले जब सड़कें नहीं थीं, लेकिन जंगल थे। वह कन्याकुमारी से पैदल चलकर कश्मीर गए थे। इसी तरह राहुल गांधी दूसरे इंसान हैं, जिन्होंने कन्याकुमारी से यात्रा निकाली और कश्मीर तक लाएं।

यह गांधी और राम का देश है

फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने आगे कहा कि, यात्रा का उद्देश्य नफरत के खिलाफ देश को एकजुट करना है। यह गांधी और राम का देश है, जहां हम सब एक हैं। उन्होंने कहा, “उद्देश्य भारत को एक करना है। भारत में नफरत पैदा की जा रही है और धर्मों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है। गांधी और राम का भारत वह था जहां हम सब एक थे। यह भारत जोड़ो यात्रा भारत को एक करने का काम कर रही है।

मैं अपने खून से लिखकर देता हूं

फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद के बारे में भी बात की। फारूक अब्दुल्ला ने जोर देते हुए कहा कि जब तक पाकिस्तान के साथ बात नहीं हो जाती, तब तक यह मुद्दा जीवित रहेगा। उन्होंने चीन के साथ बातचीत के सरकार के तर्क पर सवाल उठाया, लेकिन पाकिस्तान के साथ नहीं। फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि, मैं अपने खून से लिखकर देता हूं कि, आतंकवाद जिंदा है और यह तब तक खत्म नहीं होगा जब तक आप पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे।” कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने बताया कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जम्मू-कश्मीर चरण के दौरान फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला जैसे कई प्रसिद्ध राजनीतिक नेताओं ने भाग लिया।

7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई

बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई थी। पिछले 125 से ज्यादा दिनों में यह यात्रा देश के 10 राज्यों के 52 से ज्यादा जिलों से गुजरती हुई जम्मू कश्मीर पहुंची है। भारत जोड़ो यात्रा जम्मू कश्मीर के श्रीनगर पहुंचकर समाप्त होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button