इंडिया

Flight Alcohol Policy : एअर इंडिया ने फ्लाइट अल्कोहल सर्विस पॉलिसी में किया बदलाव , जानें वजह

एअर इंडिया (Air India) ने यात्रियों की अभद्रता की घटनाओं के बाद मंगलवार को फ्लाइट अल्कोहल सर्विस पॉलिसी (flight alcohol service policy) में बदलाव किया है।

Flight Alcohol Policy : एअर इंडिया (Air India) ने यात्रियों की अभद्रता की घटनाओं के बाद मंगलवार को फ्लाइट अल्कोहल सर्विस पॉलिसी (flight alcohol service policy) में बदलाव किया है। बदली हुई नीति के मुताबिक, पैसेंजर्स को फ्लाइट में तब तक शराब पीने की अनुमति नहीं होगी जब तक क्रू मेंबर्स उन्हें शराब न परोसें। केबिन क्रू को उन पैसेंजर्स की पहचान करने के लिए सर्तक रहने को कहा गया है, जो फ्लाइट में अपनी शराब पी रहे हों। नई पॉलिसी में केबिन क्रू को समझदारी से शराब परोसने और पैसेंजर के ज्यादा शराब मांगने पर मना करने को कहा गया है। उधर, DGCA ने शराब कांड के लिए एअर इंडिया पर 10 लाख का जुर्माना लगाया है क्योंकि एयरलाइन ने मामले की जानकारी DGCA को नहीं दी थी।

Flight Alcohol Policy

DGCA की ओर से जुर्माना लगाया गया

टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) पर पिछले कुछ दिनों में 2 इंटरनेशल फ्लाइट में यात्रियों के अनियंत्रित व्यवहार के संबंध में DGCA की ओर से जुर्माना लगाया गया है। अब नई पॉलिसी के अनुसार, मादक पेय पदार्थों की सेवा उचित और सुरक्षित तरीके से की जानी चाहिए इसमें मेहमानों को शराब परोसने से मना करना भी शामिल है। वहीं एयर इंडिया ने सेवा से इनकार करने के लिए ‘क्या करें और क्या न करें’ का भी एक सेट जारी किया है। ये भी पढ़े- Urmila Matondkar: भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई एक्ट्रेस और पॉलिटिशियन उर्मिला मातोंडकर

Flight Alcohol Policy

मेहमान को शराबी न कहें

नई नीति के मुताबिक, “मेहमान को ‘शराबी’ न कहें, उन्हें विनम्रता से चेतावनी दें कि उनका व्यवहार अस्वीकार्य है और यह कहने के बाद कि उन्होंने पर्याप्त पी लिया है, उन्हें ‘एक आखिरी पेय’ देने के लिए राजी न करें। एयरलाइन ने कहा है कि, “अपनी आवाज ऊंची न करें। अगर वो अपनी आवाज उठाते हैं, तो अपनी आवाज कम करें… मना करना बंद न करें, तब तक कार्य करें जब तक अतिथि के साथ तर्क किया जा सकता है।

NRA के ट्रैफिक लाइट सिस्टम की मदद

एअर इंडिया (Air India) के कहा कि एयरलाइन ने अपनी इन-फ्लाइट अल्कोहल सेवा पॉलिसी में अन्य एयरलाइंस की प्रैक्टिस और US नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन (NRA) की गाइडलाइन का भी इनपुट लिया है। NRA के ट्रैफिक लाइट सिस्टम की मदद से क्रू को नशे के संभावित मामलों को पहचानने और बैन करने में मदद मिलेगी। नई पॉलिसी क्रू के लिए लागू की गई है और ट्रेनिंग सिलेबस में शामिल की गई है। 3 रंगों से क्रू मेंबर अलर्ट होंगे। हरा रंग का मतलब फ्लाइट में सवार पैसेंजर एकदम सामान्य है। फ्लाइट के क्रू मेंबर्स से सही तरीके से पेश आ रहा है। शराब पेश की जा सकती है। पीले रंग का मतलब होगा यात्री थोड़ा नशे में है। एअर इंडिया के क्रू किसी भी यात्री को ड्रंक नहीं बोलेंगे। क्रू मेंबर यात्री से ऊंची आवाज में बात नहीं करेंगे। यदि यात्री ऐसा करेगा, तो क्रू मेंबर अपनी आवाज धीमी रखेगा।

केबिन क्रू सर्तक रहें

बता दें कि मेहमानों को शराब परोसना एक प्रथा है जो कई सालों से चली आ रही है। एयरलाइन ने कहा कि आनंद के लिए शराब का सेवन करने और शराब के सेवन के परिणामस्वरूप नशा करने के बीच अंतर है। इसलिए मादक पेय पदार्थों की सेवा उचित और सुरक्षित तरीके से की जानी चाहिए। मेहमानों को तब तक शराब पीने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए जब तक कि केबिन क्रू द्वारा परोसा न जाए और यह महत्वपूर्ण है कि केबिन क्रू उन मेहमानों की पहचान करने के लिए सर्तक रहें जो अपनी खुद की शराब का सेवन कर रहे हों। ये भी पढ़े- Rambhadracharya In Bhopal: पं. धीरेंद्र शास्‍त्री के समर्थन में बोले जगद्गुरु रामभद्राचार्य- हाथी चले बाजार, कुत्ते भौंकें हजार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button