टेक ज्ञान

Google Chrome Security: गूगल क्रोम की ‘ इंकोगनिटो टैब’ की सिक्योरिटी पर लगेगा अब पक्का ताला, क्रोम ला रहा ये नया अपडेट

Google Chrome Security : टेक कम्पनी गूगल अब अपने यूजर्स के लिए नया सिक्योरिटी (Google Chrome Security) फीचर्स पेश करने जा रहा है। बता दें कि गूगल अपने एंड्रोइड यूजर्स को सीक्रेट टैब यानी इनकोगनिटो टैब की सुविधा देता है। कई बार क्रोम ब्राउजर पर यूजर कुछ जानकारियों को अपने अकाउंट से सर्च नहीं करना चाहते ऐसा इसलिए होता हैं, क्योंकि अकाउंट से सर्च करने पर हिस्ट्री क्लियर ना होने की स्थिति में यह दूसरे यूजर के सामने आ सकता है।

इसलिए किया जाता है इंकोगनिटो टैब का यूज

बता दें कि गूगल एंड्रोइड यूजर्स (Google Chrome Security) को जब भी कोई सीक्रेट टॉपिक के बारे जानकारी लेनी हो तो वह ब्लैक विंडो यानी इंकोगनिटो टैब का ही सहारा लेता है। ताकि हिस्ट्री क्लियर ना होने की स्थिति में यह दूसरे यूजर के सामने आ सकता है।

इंकोगनिटो टैब का नया अपडेट

अगर आप भी इंकोगनिटो टैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक नई अपडेट लेकर आए हैं। दरअसल गूगल अपने यूजर्स की सुरक्षा पर एक पक्का ताला लगाने जा रहा है। गूगल की ओर से फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम फीचर लाया जा रहा है। एक रिपोर्ट की मानें तो क्रोम डवलपर्स यूजर्स की सुरक्षा पक्की करने के लिए इस नए फीचर पर काम कर रहे हैं।

फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम

रिपोर्ट्स की मानें तो इंकोगनिटो मोड के लिए एक ऐसे बटन को लाया जा रहा है, जिसकी मदद में इंकोगनिटो मोड में दूसरे टैब्स को भी देखा जा सकेगा। यूजर के लिए तीन डोट्स ऑप्शन लाया जा रहा है, जिसकी मदद से एक ही बार में सारे इंकोगनिटो टैब्स को रिमूव किया जा सकेगा। बता दें नया फिंगरप्रिंट सेंसर सिक्योरिटी सिस्टम फीचर यूजर्स के लिए डिफॉल्ट ऑप्शन में नहीं होगा। इस सिक्योरिटी फीचर को क्रोम सेटिंग में जाकर एनेबल करना होगा।

ऐसे होगा इनेबल

-गूगल के इस सिक्योरिटी फीचर को एनेबल करने के लिए सबसे पहले क्रोम ब्राउजर पर आना होगा।
-यहां टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा।
-इसके बाद सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करना होगा।
-इसके बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर टैप करना होगा।
-यहां लॉक इनकोगनिटो टैब्स पर क्लिक करना होगा।
-यहां स्क्रीन लॉक और पिन कोड के ऑप्शन दिए जाएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप अपना इनकोगनिटो टैब लॉक कर सकेंगे।

Read more- Coca-Cola : स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में Coca-Cola ! जानें क्या है कंपनी का प्लान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button