राज्य

Rajasthan News : 48 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से , नकल रोकने के लिए नेटबंदी

Rajasthan News : राजस्थान में पहली बार 48 हजार पदों पर होने जा रही आरईईटी-मेन्स यानी शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरू हो रही है. पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी, जिसमें 21 हजार पदों के लिए लेवल वन के 2 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. वहीं, आज दूसरी पाली में (शाम 3 से 5.30 बजे तक) लेवल-2 विषय साइंस और मैथ के छात्र परीक्षा देंगे. इस परीक्षा में 8 लाख से अधिक अभ्यर्थी बैठेंगे, जिसके लिए राज्य के 11 जिलों में 2940 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सुबह साढ़े आठ बजे से मॉर्निंग शिफ्ट के लिए एंट्री बंद कर दी गई है। एक मिनट की भी देरी से पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं, पहले कागज केंद्रों को फिर कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचाया गया।

Rajasthan News : मिली जानकारी के अनुसार तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की 5 पारियों की परीक्षा जयपुर में होगी। लेवल-1 और लेवल-2 के लिए विज्ञान-गणित, सामाजिक अध्ययन, हिंदी विषय की परीक्षा 11 जिलों में होंगे। जबकि लेवल-2 के लिए संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू, पंजाबी, सिंधी विषय के लिए परीक्षा सेंटर जयपुर है।

Rajasthan News : ऐसे में ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा जारी ड्रेस कोड के अनुसार अभ्यर्थी कोट, टाई, मफलर, जैकेट, जर्किन, ब्लेजर, शॉल आदि पहनकर नहीं आएं। महिला अभ्यर्थियों को पूरी बाजू का कुर्ता, कमीज, ब्लाउज आदि पहनकर बड़े बटन, किसी भी प्रकार का ब्रोच या बैज या फूल अपनी ड्रेस में पहनकर आने की अनुमति नहीं होगी। वहीं, लाख के कांच से बनी पतली चूड़ियों को छोड़कर किसी भी प्रकार के आभूषण या अन्य आभूषण जैसे चूड़ी, कान की बाली, अंगूठियां, कंगन आदि पहनने पर अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

48 हजार पदों के आयोजित इस परीक्षा में 9.64 लाख अभ्यर्थी अपना भाग्य आजमाएंगे। लगातार लीक हो रहे परीक्षाओं के बीच आयोजित इस परीक्षा के लिए कर्मचारी चयन बोर्ड अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है।

यह भी पढ़े : Rajasthan Assembly Election 2023 : कांग्रेस जुटी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में , क्या बड़ी वजह है रिपीट होने की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button