राज्य

Rajasthan Teacher Recruitment : टीचर्स के 9712 पदों पर वैकेंसी, 40 साल तक के उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई

Rajasthan Teacher Recruitment : राजस्थान में सरकारी अध्यापक की नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में 9712 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसमें 9108 पद नॉन टीएसपी क्षेत्र के लिए जबकि 604 पद TSP क्षेत्र के लिए हैं। इसके लिए उम्मीदवार शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर जाकर 1 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, शिक्षा विभाग की यह भर्ती संविदा के आधार पर की जा रही है।

Rajasthan Teacher Recruitment : राजस्थान माध्यमिक स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आवेदन के योग्य व इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, recruitment.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, राजस्थान के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

Rajasthan Teacher Recruitment : रीट लेवल-1, लेवल-2 में न्यूनतम 60 फीसदी अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, OBC, ईडब्लूएस और एससी, एसटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 55 फीसदी तय हैं।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 16 हजार 900 रुपए से लेकर 29 हजार 600 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

शिक्षा विभाग द्वारा संविदा शिक्षक भर्ती में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार की मिनिमम उम्र 21 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम उम्र 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स

कुल 9712 पदों पर भर्ती होगीइनमे नॉन-टीएसपी एरिया में 9108 और टीएसपी एरिया में 604 पदों पर भर्ती होगी।

नॉन टीएसपी एरिया

सहायक अध्यापक लेवल-1-6670
लेवल-2 (अंग्रेजी): 1219
लेवल-2 (विज्ञान): 1219
टीएसपी एरिया

सहायक अध्यापक लेवल-1-470
लेवल-2 (अंग्रेजी) : 67
लेवल-2 (गणित): 67
एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस ऑनलाइन जमा करना होगी। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को फीस में छूट दी गई है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें। इसके बाद उपलब्ध कराए गए भर्ती के लिंक पर जाकर आवेदन करना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

विभाग में पूर्व से कार्यरत शिक्षकों के महात्मा गाँधी / अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में साक्षात्कार के माध्यम से पदस्थापन उपरान्त स्वीकृत पदों में से रिक्त रहे पदों पर विद्या सम्बल योजना के तहत गैस्ट फैकल्टी निजी अभ्यर्थियों / सेवा निवृत्त शिक्षकों की नियुक्ति की जा सकेगी।

इन गैस्ट फैकल्टी निजी अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में उनके अतिरिक्त 02 वरिष्ठतम शिक्षकों की कमेटी द्वारा महात्मा गाँधी / अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के स्तर पर की जाएगी। दो वरिष्ठतम शिक्षक उपलब्ध नहीं हो तो समिति में संबंधित CBEO ब्लॉक के अन्य MGGES विद्यालयों में से दो वरिष्ठ सदस्यों की नियुक्ति करेंगे।

संस्था-प्रधान द्वारा विभागीय वेबसाईट एवं विद्यालय नोटिस बोर्ड एवं अन्य सार्वजनिक प्लेट फार्म पर किया जाकर योग्य आशार्थियों के आवेदन पत्र विद्यालय स्तर पर आमंत्रित किए जाएगें। उक्त प्रकाशन के लिए कलैण्डर निदेशालय से जारी होगा।

किसी भी रिक्त पद पर रिक्तियों से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर वरीयता सूची तैयार कर वरीयतानुसार नियुक्ति दी जाएगी।

सेवा निवृत्त अध्यापक यदि B.Ed उत्तीर्ण है। तो अध्यापक लेवल द्वितीय के लिए संबंधित विषय अनुसार एवं यदि BSTC/D.El.Ed उत्तीर्ण है। तो अध्यापक लेवल प्रथम के लिए पात्र होंगे।

वरीयता सूची का निर्माण पद की न्यूनतम वांछित योग्यताओं में शैक्षणिक योग्यता व प्रशैक्षणिक योग्यता का अंकभार क्रमशः 75% व 25% लिया जाकर कुल प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।

एक जैसे नंबर होने की स्थिति में अधिक आयु के अभ्यर्थी को वरीयता में कम आयु के अभ्यार्थी से ऊपर रखा जाएगा।

आवेदन प्राप्त करने की अवधि व नियुक्ति जारी करने का कलैण्डर निदेशालय से जारी किया जाएगा।

चयनित अभ्यर्थी को गैस्ट फैकल्टी के पद हेतु दिये गये प्रस्ताव पर सात दिवस में सहमति प्रदान करनी होगी। इसके साथ ही संस्था प्रधान द्वारा तय किये गये समय पर वे कार्य करने आएंगे।

गैस्ट फैकल्टी को पूरी तरह ट्रेम्परेरी बेस पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़े :UPSC Success story : IAS के तीसरे प्रयास में बाजी मार Pari Bishnoi बनी अपने समाज की पहली महिला आईएएस अधिकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button