लाइफ़स्टाइल

UPSC Success Story एक ही घर से निकली दो अफसर बेटियां,एक ही नोट्स से की तैयारी

UPSC Success Story : आज के समय में कंपटीशन एग्जाम तो हर कोई देता नजर आता है. लेकिन उसके लिए मेहनत और लगन जरूरी होती है. अगर बात हो यूपीएससी की परीक्षा की तो उसके लिएकाफी अधिक मेहनत करनी होती है क्योंकि यह देश की सर्वोपरि एग्जाम है,जिसे पास करना हर किसी के बस की बात नहीं है. लेकिन सब कठिनाइयों को पार करते हुए एक ही घर से दो बेटियां आईएएस अफसर बनी है

UPSC Success Story : बता दें संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC की परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को बहुत कम लोग ही पास कर पाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ही घर की दो बेटियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने एक ही साल में एक साथ यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है, जो वाकई में काबिले तारीफ है।

आपको बता दें कि पिछले ही महीने सिविल सेवा एग्जाम 2020 के नतीजे घोषित किए गए थे, जिसमें बिहार के शुभम कुमार टॉपर रहे हैं। वहीं दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। जबकि उनकी छोटी बहन वैशाली जैन को 21वीं रैंक हासिल हुई हैं। इसके साथ ही इन दोनों सगी बहनों ने अपने आईएएस अफसर (IAS Officer) बनने का सपना पूरा कर दिखाया है।

UPSC Success Story : दिल्ली की रहने वाली अंकिता जैन और वैशाली जैन के लिए आईएएस अधिकारी बनने का सपना पूरा करना इतना आसान नहीं रहा था। बता दें कि अंकिता जैन की छोटी बहन वैशाली जैन हैं और यूपीएससी की तैयारी में इन दोनों बहनों ने एक-दूसरे को हिम्मत दी। सबसे बड़ी खास बात यह है कि अंकिता जैन और उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने एक ही नोट्स से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की। दोनों ने अपने इस सफर के दौरान एक-दूसरे को प्रेरित करने में सहायता की। परंतु इन सबके बावजूद बड़ी बहन अंकिता जैन को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। जबकि छोटी बहन वैशाली जैन को 21वीं रैंक मिली।

वैशाली जैन ने प्राप्त की UPSC में ऑल इंडिया रैंक 21
UPSC Success Story : यह तो सच है कि अंकिता जैन की इस कामयाबी का पता चलने के बाद उनके परिवार के सभी लोग बेहद खुश होंगे. लेकिन उनका परिवार सिर्फ अंकिता जैन के लिए ही नहीं बल्कि उनकी बहन वैशाली जैन के लिए भी उतना ही खुश हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि वैशाली जैन ने UPSC की परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 21 प्राप्त की है. वैशाली, अंकिता की छोटी बहन है और एक ही घर की दो बेटियां एक साथ आईएएस अफसर बन गई.

एक साथ परीक्षा की तैयारी करते हुए दोनों ने एक दूसरे की हिम्मत बढ़ाई और परीक्षा में भाग लिया. रिजल्ट आने पर इनकी रैंक में भले ही थोड़ा अंतर आ गया हो लेकिन दोनों ने मेहनत बराबर की की थी.

अगर इनके पिता के बारे में बात करें तो सुशील जैन एक व्यवसायी हैं और इनकी माता अनीता जैन एक हाउसवाइफ है. दोनों बहने अफसर बनी है और इस सफलता में उनके माता-पिता का बहुत बड़ा हाथ है. आपको बता दें कि 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद अंकिता जैन ने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल की है.

प्राइवेट जॉब छोड़ की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी
कंप्यूटर साइंस की डिग्री हासिल करने के बाद अंकिता एक प्राइवेट कंपनी में जॉब पर लग गई लेकिन उनका मन प्राइवेट जॉब में नहीं लगा और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करना उचित समझा और उसकी तैयारी में मन लगा कर लग गई.

पहली बार साल 2017 में उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी लेकिन पहली बार में वह सफल नहीं हो पाई. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास तो कर ली थी, लेकिन उन्हें इतनी अच्छी रैंक नहीं मिल पाए जिससे वह एक आईएएस अफसर बन पाए.

आईएएस की तैयारी करते हुए अंकिता का सिलेक्शन डीआरडीओ में भी हो गया. यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद उन्हें IA&AS के लिए भी चुना गया, लेकिन वह इस चयन से संतुष्ट नहीं थी. इसके बाद एक बार फिर उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वह इस बार तो प्रिलिमरी एग्जाम भी पास नहीं कर पाई.

लगातार और कड़ी मेहनत के बाद अंकिता को सफलता तो मिल रही थी लेकिन उसका आईएएस बनने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा था. यूपीएससी की परीक्षा में लगातार असफलता मिलने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और अपने अंतिम प्रयास में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली और आईएएस बनने का सपना भी पूरा कर लिया.

दूसरी तरफ अंकिता की छोटी बहन वैशाली जैन रक्षा मंत्रालय में IES अफसर रही है. सबसे खास बात यह है कि दोनों बहनों ने एक साथ एक ही नोट्स से UPSC की तैयारी की है और एक साथ ही इसे क्लियर भी किया है. दोनों बहनों ने एक साथ ही ये कारनामा कर दिखाया है और देश की बेटियों के लिए एक प्रेरणा बन गई है.

यह भी पढ़े :UPSC Success Story : Ravi Sihag ने हिंदी ​माध्यम से पास की सिविल सेवा परीक्षा जानें प्रेरणादायक कहानी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button