टेक ज्ञान

हार-जीत की परवाह न करें, अंतिम विजय सत्य की ः मुख्यमंत्री 

सीएम गहलोत ने राजस्थान यूनिवर्सिटी में विधि महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय का किया उद्घाटन  पहले राजस्थान में 6 विश्वविद्यालय थे, अब बढ़कर 90 हुए गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को राजस्थान यूनिवर्सिटी में विधि महाविद्यालय के छात्रसंघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में शिरकत की। इस दौरान सीएम गहलोत ने छात्र संघ अध्यक्ष हिमांशु जैफ के कार्यालय का उद्घाटन किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने छात्र संघ अध्यक्ष हिमांशु जैफ को बधाई दी और कहा कि हमें हार-जीत की परवाह नहीं  करनी चाहिए,  क्योंकि अंतिम विजय सत्य की ही होती है।

सीएम ने कहा कि हमारा उद्देश्य सेवा ही कर्म सेवा ही धर्म होना चाहिए। राजस्थान का भविष्य उज्ज्वल है, पहले राजस्थान में 6 विश्वविद्यालय थे जो आज बढ़कर 90 हो गए हैं। पेपर लीक मामले पर उन्होंने कहा कि यह युवाओं की आशाओं पर पानी फेरने जैसा था। हमने एक्शन लिया, कड़ा कानून बनाया और सख्त सजा दी, ये बड़ी बीमारी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में हमारी सरकार ने सबसे ज्यादा नौकरियां दी हैं। युवाओं के लिए 500 करोड़ के युवा कोष का निर्माण किया। हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोले गए। युवाओं को इन सब बातों की नॉलेज रखनी चाहिए।

राजस्थान में आज तेल निकल रहा, रिफाइनरी बन रही 

गहलोत ने आगे कहा कि राजस्थान वो राज्य है जहां हर जिले में मेडिकल कॉलेज खुल रहा है, चिरंजीवी योजना के तहत इस बजट में हमने बीमा राशि को बढ़ाकर 25 लाख कर दिया, जिससे पूरे प्रदेशवासियों के लिए 25 लाख तक का इलाज मिल रहा है। महात्मा गांधी चाहते थे कि अंतिम आदमी तक योजनाओं का लाभ पहुंचे, हमारी सरकार का वित्तीय प्रबंधन बेहद शानदार है। राजस्थान में आज तेल निकल रहा है, रिफाइनरी बन रही है, यह कुशल वित्तीय प्रबंधन की वजह से ही संभव हो पाया है।

ईआरसीपी पर पीएम ने नहीं निभाया अपना वादा ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी)  पर सीएम ने कहा कि पीएम ने जो वादा किया वह प्रदेश से अभी तक नहीं निभाया, ईआरसीपी पूर्वी राजस्थान सहित 13 जिलों से जुड़ा मामला है। ईआरसीपी को लेकर हम प्रयासरत हैं लेकिन केंद्र सरकार इसमें रुचि नहीं ले रही है। सीएम ने कहा कि राजस्थान शिक्षा और स्वास्थ्य के सेक्टर में हब बनता जा रहा है। आने वाले समय में यह सब भार आपके ऊपर ही आएगा, शिक्षा है तो सब कुछ है, और शिक्षा नहीं है तो जीवन में अंधेरा है। पहले के समय में राजस्थान में अकाल की समस्या आई, पहली बार जब मैं सीएम बना तो मैंने यहां प्राइवेट सेक्टर को भी अनुमति दी। आज जहां भी 500 छात्राएं है वहां पर हमने कॉलेज खोल दिए। जो छात्र कोचिंग नहीं जा पाते थे हम उन्हें फ्री कोचिंग करवा रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button