इंडिया

India Population: UN ने जारी किए नए आंकड़े, चीन को पछाडकर भारत ने लगाई लंबी छलांग

New Delhi: यूनाइटेड नेशंस पॉपुलेशन फंड यानि UNFPA की रिपोर्ट में यह सामने आया है कि भारत (India Population) दुनिया में अब सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है, रिपोर्ट के अनुसार भारत में अब चीन की तुलना में करीब 3 लाख लोग ज्यादा हैं। भारत की जनसंख्या 142 करोड़ 86 लाख है तो वहीं चीन 142 करोड़ 57 लाख की जनसंख्या के साथ दूसरे स्थान पर है।

चीन में पिछले 60 सालों में पहली पर जनसंख्या में आई कमी

इस रिपोर्ट के अनुसार एक साल में भारत की जनसंख्या (India Population) में 1.56 फीसदी की बढोत्तरी दर्ज की गई है। UN 1950 से लगातार दुनिया में आबादी से जुड़ा डेटा जारी करता है, तब से ये पहला मौका है जब भारत ने जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ा है। पिछले साल जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई थी कि पिछले 60 सालों में पहली बार चीन की जनसंख्या में कमी आई है।

चीन की औसत उम्र ज्यादा

अगर एवरेज लाइफ बात करें तो इस मामले में चीन भारत से बेहतर है। चीन में भारत की तुलना में जीवन की औसत उम्र भारत से बेहतर हैं। भारत में पुरुषों की औसत उम्र करीब 74 साल है और महिलाओं की औसत उम्र 71 साल है। लेकिन चीन में पुरूष औसतन 76 साल और महिलाऐं औसतन 82 साल तक जीवित रहते हैं।

8 अरब तक पहुंची दुनिया की आबादी

UNFPA में इंडिया (India Population) के प्रतिनिध एंड्रिया वोजनर का कहना है कि अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। जिसमें से भारत की आबादी 1.4 अरब है। हम भारत के लोगों को 1.4 आबादी को अवसर के रूप में देखेंगे और शिक्षा, तकनीक, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आर्थिक विकास के मामले में लगातार आगे बढ़ रहे हैं और बढ़ते रहेंगे। इस रिपोर्ट की मानें तो भारत की जनसंख्या में 14 साल की उम्र वाले करीब 25% , 10 से 19 साल की उम्र वाले 18% , 10 से 24 साल की उम्र वाले 26% , और 15 से 64 साल की उम्र वाले सबसे ज्यादा यानि कि 68% , लोग हैं। इस लिहाज से भारत में युवाओं की संख्या सबसे ज्यादा है लेकिन इसके विपरीत चीन में सबसे ज्यादा संख्या बूढे लोगों की है।

Read More- देशभर के कई राज्यों में गर्मी तोड़ रही रिकॉर्ड, राजस्थान में पारा 40 डिग्री पार, Heat Wave की चेतावनी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button