राजस्थान चुनाव 2023राज्य

Rajasthan Free Mobile Yojana: गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान, 40 लाख महिलाओं बांटेंगे फ्री स्मार्टफोन

Jaipur: राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार अब जल्द ही फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana) के तहत 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन बांटने वाली है। इसके लिए समय का निर्धारण भी कर लिया गया है। सरकार की ओर से जारी सूचना के अनुसार योजना के पहले चरण में 40 लाख परिवारों तक ये मोबाइल पहुंचेंगे। बता दें कि कांग्रेस सरकार अब पूरी तरह से चुनावी मोड में आ गई है।

1.35 करोड़ परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा फायदा

इस योजना की बजट घोषणा के बाद से सवाल उठे रहे थे कि मोबाइल कब बांटे जाएंगे? लेकिन सरकार की ओर से कभी समय नहीं बताया गया। गुरुवार को सरकार की ओर से जानकारी दी गई है। इसके तहत प्रदेश के 1.35 करोड़ परिवारों की महिला मुखिया को मुफ्त में स्मार्टफोन दिया जाएगा।

रक्षाबंधन से शुरू होगा विकरण कार्य

राजस्थान सरकार की ओर से तीन महीने बाद से मोबाइल का विरतरण शुरू करेगी। इसके लिए रक्षाबंधन यानी 30 अगस्त 2023 का समय निर्धारित किया गया। रक्षाबंधन से सरकार मोबाइल बांटना शुरू कर देगी। इसके बाद दूसरे चरण में कितने परिवारों की महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे, इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

3 साल तक मिलेगा मुफ्त इंटरनेट

फ्री मोबाइल योजना (Rajasthan Free Mobile Yojana) के तहत इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक इंटरनेट मुफ्त दिया जाएगा। साथ में कॉलिंग और मैसेज की सुविधा भी होगी। महिला मुखिया को इंटरनेट डाटा, कॉलिंग और मैसेजिंग का 3 साल तक फायदा मिलेगा। जानकारी के अनुसार योजना के तहत महिलाओं को करीब 9 से 10 हजार रुपए की कीमत का मोबाइल मुफ्त दिया जाएगा।

Read More- Rajasthan Election 2023: सीएम अशोक गहलोत ने करवाया खुफिया चुनावी सर्वे, ये आया परिणाम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button