राजस्थान चुनाव 2023

Rajasthan : भरतपुर में ग्रामीणों और पुलिस की झड़प, पथराव हुआ तो छोड़े आंसू गैस के गोले

Rajasthan : राजस्थान के भरतपुर (Bharatpur) जिले में सैनी, कुशवाह, मौर्य, माली समाज प्रदेश आरक्षण संघर्ष समिति ने शुक्रवार को नेशनल हाइवे-21 (NH-21) पर चक्का जाम आंदोलन करने की चेतावनी दी थी. संघर्ष समिति की चेतावनी को देखते हुए एसपी (SP) ने हाइवे पर बड़ी संख्या में पुलिस बल (Police Force) को तैनात कर रखा है. इसी दौरान हलैना थाना क्षेत्र के रमासपुर गांव में पुलिस और ग्रामीणों में झड़प हो गई. ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. इस दौरान पुलिस को ग्रामीणों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. पुलिस आंदोलनकरियों को नेशनल हाइवे पर आने नहीं दे रही है.  

पुलिस ने लोगों से की यह अपील
पुलिस द्वारा लोगों से अपील भी की गई है कि सैनी, कुशवाहा आरक्षण आंदोलन के सम्बन्ध में राज्य सरकार द्वारा समाज के प्रबुद्ध नागरिकों को 20 अप्रैल को वार्ता के लिए बुलाया गया था. लेकिन, मुरारी लाल सैनी (संयोजक सैनी कुशवाहा आरक्षण आंदोलन) ने वार्ता में शामिल नहीं होकर 21 अप्रैल को अरौदा, हलैना भरतपुर में चक्का जाम का आव्हान किया.

होगी सख्त कार्रवाई
इस मामले में पुलिस का कहना है कि हिंसा, हाईवे जाम और अराजकता फ़ैलाने से आमजन को असुविधा, आवश्यक सेवाओं में बाधा और राजकीय सम्पति को क्षति पहुंचती है. नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मुरारी लाल सैनी और कुछ अन्य व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है. प्रस्तावित स्थल पर निगरानी की जा रही है. बिना अनुमति कोई भी धरना, प्रदर्शन या जुलूस निकालने पर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाएगी. 

धरना स्थल पर पुलिस का पहरा
आरक्षण समिति द्वारा जिस स्थल पर आंदोलन की चेतावनी दी थी, पुलिस ने उस धरना स्थल को अपने कब्जे में ले लिया है. पुलिस ने आरक्षण संघर्ष समिति के कुछ सदस्यों को भी हिरासत में लिया है. भरतपुर के हलैना, भुसावर और वैर क्षेत्र में पुलिस गश्त कर रही है. पुलिस गश्त के दौरान भुसावर इलाके के बल्लभगढ़ में लोगों ने पुलिस की गाड़ी का घेराव किया, जहां से पुलिस को लौटना पड़ा.

मुरारी लाल सैनी को रिहा करने की मांग
फुले आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी ने समाज के लोगों से हाइवे जाम की अपील की थी. इसको लेकर समाज के लोगों ने हाइवे पर इकट्ठा होना शुरू कर दिया है. पुलिस ने भुसावर के बल्लभगढ़ रोड़ पर बैरिकेडिंग की हुई है, ताकि लोगों को रोका जा सके. प्रशासन पूरी कोशिश कर रहा है कि किसी भी तरह हाइवे जाम को टाला जाए. दूसरी तरफ लोग लगातार मुरारी लाल सैनी को रिहा करने के लिए नारेबाजी कर रहे हैं.

Read More- Rajasthan News: सीएम अशोक गहलोत का तोहफा, 10 नई नगरपालिका का किया गठन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button